Home >>Himachal Pradesh

Himachal Pradesh के भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेल लाइन का जल्द पूरा होगा निर्माण कार्य

Himachal Pradesh News: पर्यटन व सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण रेलवे प्रोजेक्ट भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेल लाइन का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है. टनल निर्माण के बाद रेल लाइन बिछाने का कार्य भी किया जाएगा.

Advertisement
Himachal Pradesh के भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेल लाइन का जल्द पूरा होगा निर्माण कार्य
Stop
Poonam |Updated: Jan 05, 2024, 12:43 PM IST

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: पर्यटन व सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण रेलवे प्रोजेक्ट भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेलवे लाइन का निर्माण कार्य तेज गति से चला हुआ है. 63.1 किलोमीटर लंबी यह रेल लाइन अंबाला-सरहिंद-ऊना रेलवे लाइन पर मौजूद भानुपल्ली रेलवे स्टेशन से बिलासपुर के बरमाणा तक जुड़ेगी, जिसकी ट्रैक लंबाई 63.1 किलोमीटर होगी. यह रेल लाइन 20 सुरंगों से होकर गुजरेगी, जिसकी लंबाई 25 किलोमीटर होगी. इसके अलावा 6 किलोमीटर के 24 पुल और 2 किलोमीटर के 2 पुलों का निर्माण भी किया जाएगा. 

वहीं इस रेल लाइन के अंतर्गत पांच मुख्य रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे, जिनमें एक पंजाब के थुरल व बिलासपुर जिला में चार धरोट, जगातखाना, बिलासपुर और बरमाणा में बनाए जाएंगे, वहीं भानुपल्ली से बिलासपुर रेल लाइन निर्माण के बाद अगले चरणों में बिलासपुर से मंडी करीब 30 किलोमीटर, मंडी से मनाली करीब 180 किलोमीटर, मनाली से उपशी 380 किलोमीटर, उपशी से लेह 45 किलोमीटर और लेह से सशेरथांग सैन्य लिंक 13 किलोमीटर तक रेलवे लाइन का निर्माण किया जाएगा. 

ये भी पढे़ं- उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के हमीरपुर दौरे को लेकर शहर को 11 सेक्टर में किया विभाजित

नैनादेवी से भाजपा विधायक रणधीर शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन से संबंधित टनल निर्माण कार्य काफी तेज गति से चला हुआ है. साल 2025 तक टनल निर्माण रेल लाइन बिछाने का कार्य पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, वहीं केंद्र सरकार द्वारा इस महत्वपूर्ण परियोजना पर 3600 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं जबकि इस साल के वित्तीय बजट में 1,000 करोड़ रुपये का प्रावधान भी किया गया है. पूर्व भाजपा सरकार के कार्यकाल के दौरान 800 करोड़ रुपये स्टेट शेयर भी दिया जा चुका है. 

भाजपा विधायक रणधीर शर्मा ने बताया कि भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन निर्माण को लेकर भूमि अधिग्रहण से संबंधित पैसा पूर्व भाजपा सरकार ने केंद्र को दे दिया था, लेकिन वर्तमान कांग्रेस सरकार इस परियोजना को लेकर ना तो केंद्र को प्रदेश का हिस्सा दे रही है और ना ही अगले चरण में भूमि अधिग्रहण के लिए पैसा खर्च कर रही है, जिसे मिलाकर कुल 1100 करोड़ रुपये की देनदारी प्रदेश सरकार पर है. 

ये भी पढे़ं- PM Modi: लक्षद्वीप में PM मोदी ने की स्कूबा डाइविंग, एडवेंचर देख लोग कर रहे तारीफ

रेलवे निर्माण कंपनी दिलीप बिल्डकॉन के प्रोजेक्ट हैड का कहना है कि हरियाणा की दिलीप बिल्डकॉन लिमिटेड कंपनी द्वारा इस परियोजना के तहत 3.6 किलोमीटर की तीन टनलस का निर्माण करवाया जा रहा है, जिसमें टनल नंबर 16 को ब्रेक थ्रू कर दिया गया है, जिसमें लाइनिंग स्टार्ट कर दी गई है जबकि टनल नंबर 14 का भी एक पार्ट ब्रेक थ्रू कर लाइनिंग का काम शुरू किया जा रहा है. 

उन्होंने कहा कि जून 2025 तक तीनों टनलस का निर्माण कार्य पूरा कर लाइनिंग के बाद रेलवे ट्रैक बिछाने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा. साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस परियोजना को लेकर काफी संजीदा हैं. वह समय-समय पर इसकी जानकारी लेते रहते हैं, इसीलिए इसकी गुणवत्ता को लेकर रेल लाइन निर्माण कंपनी प्रमुखता से काम कर रही है और आरवीएनएल के अधिकारी भी समय-समय पर इसकी गुणवत्ता की जांच करते रहते हैं, जिसका नतीजा है कि टनल की लाइफ जहां 100 साल होती है, वहीं भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेलवे लाइन के लिए बनाई जा रही टनलस की लाइफ 200 साल तक रहेगी.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}