Home >>Himachal Pradesh

Himachal Farmer: किसान आंदोलन में शामिल होने के लिए बद्दी से हाथ में तिरंगा और कंधे पर हल लेकर निकला किसान

Kisan Protest: हिमाचल बद्दी से किसान लायक राम ने कहा कि आपदा में जिन किसानों की जमीनें, मकान तबाह हुए उन्हें मुआवजा मिलना चाहिए. 

Advertisement
Himachal Farmer: किसान आंदोलन में शामिल होने के लिए बद्दी से हाथ में तिरंगा और कंधे पर हल लेकर निकला किसान
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Feb 17, 2024, 03:52 PM IST

Nalagarh News: हिमाचल प्रदेश के सोलन के बद्दी तहसील के साईं गांव के रहने वाले लायक राम नामक किसान आंदोलन में शामिल होने के लिए बद्दी से हाथ में तिरंगा और कंधे पर हल लेकर निकल चुके हैं. बद्दी से जाते-जाते वह मीडिया से भी रूबरू हुए और उन्होंने कहा है कि पिछले आंदोलन के दौरान किसानों को केंद्र सरकार की ओर से तीनों कृषि कानून को वापस से लेने का आश्वासन दिया गया था, लेकिन 2 साल से ज्यादा का समय बीत चुका है. 

लेकिन अभी तक किसानों के कृषि कानून वापस नहीं लिए गए हैं, जिसके कारण एक बार फिर किसानों ने दूसरा किसान आंदोलन शुरू कर दिया है. जिसका समर्थन करने के लिए वह बद्दी से निकल चुके हैं और जल्दी से जल्दी वह शंभू बॉर्डर पहुंचकर किसानों का समर्थन करने वाले हैं. 

कंधे पर हल और हाथ में तिरंगा लेकर जा रहे हैं. लायक राम ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में भी आपदा के कारण किसानों के घर टूटे-टूटे चुके हैं और किसानों की जमीन भी बर्बाद हो चुकी हैं, जिसको लेकर सरकार द्वारा मुआवजे को लेकर घोषणाएं ही की जा रही है, लेकिन जमीनी तौर पर किसानों को मुआवजा नहीं दिया गया है. उन्होंने सरकारों से झूठे लारे न लगाकर पीड़ित किसानों को उचित मुआवजे की गुहार लगाई है. 

लायक राम ने कहा है कि पीड़ित किसानों ने अपनी जमीनों पर कर्ज ले रखा था और अब उनकी जमीने तबाह हो चुकी हैं.  घर टूट चुके हैं, जिसके कारण उन्हें अब बैंक वाले परेशान कर रहे हैं और उन्होंने कहा कि सिंबल सिस्टम को भी जड़ से खत्म किया जाना चाहिए.  ताकि जिन किसानों ने लोन चुकता भी कर दिए हैं, उनके नाम भी सिंबल में आ रहे हैं, जिसके चलते किसानों के साथ धोखाधड़ी हो रही है.  उन्होंने सरकार से पीड़ित किसानों के कर्जे माफ़ करने की भी मांग उठाई है. 

रिपोर्ट- नंद लाल, सोलन

Read More
{}{}