Home >>Himachal Pradesh

Dharamshala News: आम की फसल को कागंड़ा जिले के 12 विभिन्न खरीद केंद्रों में बेच सकेंगे किसान, सरकार ने लिया बड़ा निर्णय

Himachal News: हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा में किसान अपनी आम की फसल को 12 विभिन्न आम खरीद केंद्रों में बेच सकेंगे, जिससे उन्हें फाएदा होगा. जानें पूरी डिटेल..

Advertisement
Dharamshala News: आम की फसल को कागंड़ा जिले के 12 विभिन्न खरीद केंद्रों में बेच सकेंगे किसान, सरकार ने लिया बड़ा निर्णय
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Aug 10, 2024, 08:01 PM IST

Dharamshala News: हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा में इस बार किसान अपनी आम की फसल को 12 विभिन्न आम खरीद केंद्रों में बेच सकेंगे. जिला कांगड़ा में बनाए गए 12 खरीद केंद्रों में 7 जगहों पर हिमफेड, जबकि 5 जगहों पर एचपीएमसी आम की खरीद करेगा. 

प्रदेश सरकार ने मार्केट इंटरवेंशन स्कीम 2024 के तहत 12 रुपये प्रति किलो के हिसाब से आम खरीदने का निर्णय लिया है. आम की अंकुरित आम, ग्राफ्टेड आम और कच्चा आचारी आम तीनों ही किस्म के आम किसानों से 12 रुपये प्रति किलो के हिसाब से खरीदे जाएंगे.  मार्केट इंटरवेंशन स्कीम प्रदेश में 1 जुलाई से 31 अगस्त 2024 तक लागू रहेगी. 

Himachal News: प्रदेश सरकार राज्य में खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध: कृषि मंत्री चंद्र कुमार

गौरतलब है कि किसानों को मार्केट में 7 से 8 रुपये प्रति किलो के हिसाब से आम बेचने को मजबूर होना पड़ता है. ऐसे में सरकार ने किसानों के हित में हिमफेड और एचपीएमसी के माध्यम से 12 रुपये प्रति किलो के हिसाब से आम खरीदने का निर्णय लिया है. आम खरीद केंद्रों में प्रतिदिन की खरीद की रिपोर्ट सरकार को भेजना सुनिश्चित करना होगा. 

सरकार की ओर से जिला कांगड़ा में 12 आम खरीद केंद्र निर्धारित किए गए हैं, जिनमें  देहरा, फतेहपुर,  इंदौरा, जाच्छ, लंबागांव, नगरोटा बगवां, रैहन में स्थापित आम खरीद केंद्रों में हिमफेड, जबकि कोटला, कंदरोड़ी, नगरोटा सूरियां, शाहपुर और गगल के आम खरीद केंद्र में एचपीएमसी आम की खरीद करेगा. गौरतलब है कि सरकार की ओर से प्रदेशभर के विभिन्न जिलों में 42 आम खरीद केंद्र निर्धारित किए गए हैं, जिनमें 20 में एचपीएमसी और 22 में हिमफेड आम की खरीद करेगा.

प्रदेश सरकार की ओर से मार्केट इंटनवेंशन स्कीम लागू की गई है, जिसके तहत इस बार आम 12 रुपये किलो की दर से खरीदा जाएगा. सरकार की ओर से जिला कांगड़ा में 12 आम खरीद केंद्र तय किए गए है, जिनमें एचपीएमसी और हिमफेड किसानों से आम की खरीद करेंगे.

रिपोर्ट- विपिन कुमार, धर्मशाला

Read More
{}{}