Home >>Himachal Pradesh

Himachal News: बिलासपुर दौरे पर पहुंचे DGP संजय कुण्डू, पुलिस अधिकारियों के साथ की बैठक

Bilaspur News in Hindi: हिमाचल प्रदेश के डीजीपी संजय कुण्डू बिलासपुर दौरे पहुंचे. यहां पुलिस लाइन लखनपुर में पुलिस अधिकारियों के साथ उन्होंने बैठक की.

Advertisement
Himachal News: बिलासपुर दौरे पर पहुंचे DGP संजय कुण्डू, पुलिस अधिकारियों के साथ की बैठक
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Jul 21, 2023, 04:20 PM IST

Himachal News: हिमाचल प्रदेश में मानसून के दौरान हुई भारी बारिश के चलते जहां जगह-जगह तबाही का मंजर देखने को मिला है, तो वहीं पर्यटन नगरी कुल्लू, मनाली और मंडी सहित कई पहाड़ी इलाकों में बाढ़ व भूस्खलन के चलते कईं पर्यटक फंसे नजर आएं. 

वहीं, एनडीआरएफ व पुलिस टीम ने सभी को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम किया है. जहां एक ओर 15 सितंबर तक मानसून का दौर जारी रहने की उम्मीद है, तो साथ ही आने वाले समय में होने वाली भारी बारिश के दौरान जान-माल का नुकसान ना हो. इसके लिए हर जिले में पुलिस प्रशासन की टीमें तैनात की गई हैं. 

वहीं, मानसून के चलते व ड्रग्स के खिलाफ पुलिस प्रशासन की किस तरह की है तैयारियां इसको लेकर डीजीपी संजय कुंडू हर जिले में जाकर अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं. इसी के मद्देनजर डीजीपी संजय कुंडू बिलासपुर भी पहुंचे. 

जहां उन्होंने पुलिस लाइन लखनपुर में पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की है. वहीं संजय कुंडू ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में आई आपदा के दौरान बाढ़ व भूस्खलन के चलते काफी संख्या में लोग फसे हुए थे. जिसमें 20 जुलाई तक कुल 70 हजार लोगों का रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया गया. जिसमें 29 देशों के 687 विदेशी सैलानी शामिल है. 

इसके साथ ही 12 हजार वाहनों को रेस्क्यू कर निकाला गया है. उन्होंने कहा कि आपदा के दौरान बाढ़ व भूस्खलन के दौरान लापता लोगों को ढूंढने के लिए 15 सितंबर तक सर्च ऑपरेशन जारी रहेगा.  बिलासपुर जिला में भी बटालियन की फोर्स अगले एक सप्ताह तक सतलुज नदी के किनारे सर्च ऑपरेशन चलाएगी ताकि सतलुज में कोई शव बहकर आता है तो उसे तुरंत निकाला जाए और शव को उनके परिजनों तक पहुंचाया जा सके. 

साथ ही डीजीपी संजय कुंडू ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किरतपुर-मनाली नेशनल हाइवे 205 पर पर्यटकों की ज्यादा आवाजाही के चलते एक ट्रैफिक कम टूरिस्ट पुलिस स्टेशन बनाने को मंजूरी दी. जिसकी शुरूआत 15 अगस्त से होगी और इससे पहले यह पुलिस स्टेशन सदर थाने में चलाया जाएगा. इसके बाद किराए के भवन पर और फिर पुलिस स्टेशन का अपना भवन बनने के बाद उसे स्थानांतरित कर दिया जाएगा. 

वहीं इस पुलिस स्टेशन के लिए जुलाई माह में ही स्टाफ की नियुक्ति कर दी जाएगी. संजय कुंडू ने कहा की नेशनल हाइवे 205 पर ज्यादा संख्या में आवारा पशु देखने को मिल रहे हैं. जिसको लेकर सरकार व पशु पालन विभाग के अधिकारियों से इन आवारा बेसहारा पशुओं को गौसदनों में रखने की उचित व्यवस्था करने की अपील की गई ताकि नेशनल हाइवे पर इन पशुओं के चलते सड़क दुर्घटनाएं कम हो सके. 

गौरतलब है कि बीते छह वर्षों में आवारा पशुओं के चलते 74 सड़क हादसे पेश आएं है, जिनमें 25 लोगों की मौत हुई है. वहीं डीजीपी संजय कुंडू ने कहा कि पुलिस अधीक्षक बिलासपुर को यह निर्देश दिए गए हैं कि नारकोटिक कंट्रोल ब्यूरो के जोनल आफिस चंडीगढ़ से संपर्क कर डॉग स्क्वॉयर्ड व मोबाइल फोरेंसिक कीटस प्राप्त करें ताकि नशा तस्करों की और धर पकड़ हो सके और नशा माफियाओं व चिट्टा तस्करों की संपत्ति को सीज कर उन्हें सलाखों के पीछे किया जा सके.

Read More
{}{}