Home >>Himachal Pradesh

Jio 5G: हिमाचल में CM सुक्खू ने किया जियो 5G लांच, इन जिलों में शुरू हुई इंटरनेट सर्विस

JIO 5G Network in Himachal: हिमाचल प्रदेश के शहर अब इंटरनेट की 5G स्पीड सर्विस लोगों को मिलेगी. 

Advertisement
Jio 5G: हिमाचल में CM सुक्खू ने किया जियो 5G लांच, इन जिलों में शुरू हुई इंटरनेट सर्विस
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Feb 14, 2023, 04:12 PM IST

समीक्षा कुमारी/शिमला: हिमाचल प्रदेश के शहर अब इंटरनेट की 5G स्पीड से लैस होंगे. CM सुक्खविंदर सिंह सुक्खू आज सुबह 11 बजे  के बाद शिमला में जियो के 5G नेटवर्क को लॉन्च किया.  लॉन्चिंग कार्यक्रम होटल होली डे होम में रखा गया है.  इस दौरान 5G कैसे काम करेगा, इस बारे में भी कंपनी की ओर से डेमोस्ट्रेशन कार्यक्रम रखा गया. 

Himachal Weather Updates: हिमाचल में अगले कुछ दिनों तक ठंड से लोगों को मिलेगी राहत, खिलेगी धूप

बता दें, कि इससे पहले शिमला में एयरटेल ने 5G सर्विस लॉन्च की थी. अब रिलायंस जियो (Reliance Jio 5 भी 5G लॉन्च कर रहा है. शिमला के अलावा, बिलासपुर और CM के गृह जिले हमीरपुर और उनके विधानसभा क्षेत्र नादौन में भी 5G की सर्विस मिलेगी. 

जियो के नॉर्थ CEO कपिल आहूजा का कहना है कि आज से जियो की हाई-स्पीड, लो-लेटेंसी, स्टैंड-अलोन टू 5जी सेवाओं के तकनीकी फायदे इन शहरों के लोगों को मिल जाएंगे. जियो यूजर्स को 14 फरवरी से बिना किसी अतिरिक्त लागत के 1 GBPS+ स्पीड और अनलिमिटेड डेटा मिलेगा.  वहीं, 2023 के अंत तक प्रदेश के हर शहर और हर तहसील में जियो टू 5जी की कवरेज मिलने लगेगी. 

बता दें, स्पेक्ट्रम लेने के बाद 6 महीने में ही हिमाचल मे ये शुरू किया जा रहा है.  उन्होंने कहा कि 5g  के आने से कई प्रवर्तन आने वाले हैं. इसी दृष्टिकोण से सरकारी भी काम कर रहीं है और सरकारी के 5जी योजनाओं में लाभ होगा.  स्वास्थ्य के क्षेत्र में  विश्वस्तरीय तकनीकों व व्यवस्था सरकारी की प्राथमिकता है.   वहीं, एजुकेशन में महत्वपूर्ण बदलाव लाने जा रहे हैं टेक्निकल संगठनों  में इस सेवा से भविष्य में  नए कोर्सों को शुरू कर रहे है. जिससे बागवानी से लेकर पशुपालन तक लाभान्वित होंगे.

वहीं स्वास्थ्य के क्षेत्र में 5G टेक्नोलॉजी के मदद से बीमारियों के बारे में जल्दी मिल सके जानकारी इस ओर भी काम किया जा रहा है. 

Watch Live

Read More
{}{}