Home >>Himachal Pradesh

Hemkund sahib: 20 मई को खुलेंगे हेमकुंड साहिब के कपाट, जानें कब खुलेंगे चारधाम के कपाट

सिखों के पवित्र धाम हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने की तिथि घोषित कर दी गई है.

Advertisement
Hemkund sahib: 20 मई को खुलेंगे हेमकुंड साहिब के कपाट, जानें कब खुलेंगे चारधाम के कपाट
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Apr 05, 2023, 09:00 PM IST

Hemkund sahib: सिखों के पवित्र धाम हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने की तिथि घोषित कर दी गई है. आगामी 20 मई को श्रद्धालुओं के लिए हेमकुंड साहिब के कपाट खोल दिए जाएंगे.   इस बार 5 दिन पहले ही कपाट खोल दिए जाएंगे.  बता दें, हेमकुंड साहिब प्रबंध समिति के अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा की मौजूदगी में हुई समिति की बैठक में 20 मई को हेमकुंड साहिब के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोलने का निर्णय लिया गया. 

Pushpa 2 Teaser: अल्लू अर्जुन की 'पुष्पा 2' को लेकर बड़ा अपडेट, इस दिन रिलीज होगा टीजर

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, प्रबंध समिति के अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने मुख्य सचिव एसएस संधु से मुलाकात की. बातचीत के दौरान ये निर्णय लिया गया कि राज्य सरकार के सहयोग से गुरुद्वारा ट्रस्ट द्वारा इस साल हेमकुंड की यात्रा 20 मई से शुरू कर दी जाएगी.  वहीं इस बार चारधाम यात्रा की शुरुआत 22 अप्रैल से होगी. ऐसे में देश-दुनिया से आने वाले तीर्थयात्रियों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए सरकार पूरी तैयारियों में जुटी है.  सरकार को उम्मीद है कि चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या एक नया रिकॉर्ड बनाएगी. ऐसे में किसी भी भक्त को यात्रा के दौरान कोई दिक्कत नहीं हो इसका ध्यान रखा जाएगा. 

Abdu Rozik Height Growth: अब्दू रोजिक के साथ हुआ चमत्कार, फोटो शेयर कर दी फैंस को गुड न्यूज

बता दें, बदरीनाथ और केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय हो गई है. बदरीनाथ के 27 अप्रैल और केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुलेंगे जबकि परंपरा के अनुसार 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे. 

Watch Live

 

Read More
{}{}