Home >>Himachal Pradesh

Hamirpur News: हमीरपुर में सड़कों पर कूड़ा फेंकने वालों पर होगी कार्रवाई, लगेगा 5000 रुपए का जुर्माना

Hamirpur News: गीला-सूखा मिक्स कचरा देने और सड़कों पर कूड़ा रखने वालों पर नगरपरिषद सख्त हुई है. साथ ही 5000 रुपए का जुर्माना भी लगेगा. 

Advertisement
Hamirpur News: हमीरपुर में सड़कों पर कूड़ा फेंकने वालों पर होगी कार्रवाई, लगेगा 5000 रुपए का जुर्माना
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Oct 05, 2023, 01:56 PM IST

Hamirpur News: नगर परिषद हमीरपुर ने आम लोगों के साथ-साथ होटल ढाबे और रेस्टोरेंट मालिकों को साफ हिदायत दे रखी है कि वह अपने यहां से निकलने वाले सुखे और गीले कचरे को ठीक ढंग से प्रॉपर तरीके से डिस्पोज ऑफ करें. इसके लिए अलग-अलग डस्टबिन लगाकर इस कचरे को सफाई कर्मचारियों को दिया जाए ताकि उन्हें भी आगे इसका सही ढंग से निष्पादन करने में दिक्कत ना आए. 

नगर परिषद अध्यक्ष मनोज मिन्हास ने कहा कि नगर में स्वच्छता बनाए रखने और सुखा व गीला कचरा अलग देने के प्रति जागरूक करने के बावजूद लोग इसका पालन नहीं कर रहे हैं. इसलिए अब नगर परिषद में ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का मन बनाया है और ऐसा करने वालों के खिलाफ जुर्माना भी लगाया जाएगा. 

नगर परिषद हमीरपुर में घर-घर से कूड़ा उठाने की योजना के क्रियान्वयन के बावजूद भी लोगों के द्वारा कई जगहों पर कूड़ा खुले में रखा जा रहा है, तो वहीं विभिन्न होटल रेस्टोरेंट के द्वारा सूखा कचरा इकट्ठा दिया जा रहा है. जिसको लेकर नगर परिषद के द्वारा बार-बार चेतावनियां भी दी जा रही है.

लेकिन इन चेतावनियों का इन होटल मालिकों पर कोई असर होता नजर नहीं आ रहा है. यही वजह है कि रोजाना अब भी होटल रेस्टोरेंट और ढाबों से गिला और सूखा कचरा एक साथ मिक्स करके सड़क के किनारे रखा जा रहा है. जिसे उठाने में सफाई कर्मचारियों को काफी दिक्कतें आ रही है. 

नगर परिषद ने अब ऐसे मालिकों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है. जिन लोगों का मिक्स कचरा पाया गया उन्हें 5,000 रुपये तक का मोटा जुर्माना किया जाएगा इन लोगों को पहले भी कई बार हिदायत दी जा चुकी है लेकिन अब कानूनी कार्रवाई के साथ जुर्माना करके इन पर शिकंजा कसा जाएगा. 

नगर परिषद हमीरपुर के अध्यक्ष मनोज मिन्हास ने बताया कि शहर में रोजाना कई जगह पर लोग अपने घर से कूड़ा उठाने की बजाय सीधे सड़क के किनारों पर इसके ढेर लगा दे रहे हैं. ऐसे लोगों पर नजर रखकर जल्द ही इनकी धर पकड़ की जाएगी. 

होटल और ढाबों से भी मिक्स कचरा निकल रहा है. इसे अलग-अलग करके सफाई कर्मचारियों को नहीं दिया जा रहा है. ऐसे मालिकों पर भी 5,000 तक का जुर्माना करके इन पर कार्रवाई की जाएगी.

Read More
{}{}