Home >>Himachal Pradesh

Hamirpur जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में जमीन धंसने की 5 साइट्स को किया गया चिन्हित

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में लगातार हुई बारिश से हमीरपुर जिला में काफी नुकसान हुआ. अभी भी यहां ऐसे कई मकान हैं जो गिरने की कगार पर हैं. इन मकानों के लोगों को सरकारी जगहों पर शिफ्ट किया जाएगा.    

Advertisement
Hamirpur जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में जमीन धंसने की 5 साइट्स को किया गया चिन्हित
Stop
Poonam |Updated: Sep 08, 2023, 05:50 PM IST

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: मानसून सीजन के दौरान जून जुलाई माह में हिमाचल प्रदेश में कुछ दिनों तक हुई लगातार बारिश से भारी तबाही हुई. इस आपदा में कई लोगों के मकान गिर गए. प्रदेश के जिला हमीरपुर में भी इस बार की बरसात से लोगों का काफी नुकसान हुआ है. इस आपदा में जिन लोगों के घर टूट गए हैं या जिनकी जमीन बर्बाद हो गई है उन्हें राहत देने के लिए राहत कार्य शुरू कर दिया गया है. हमीरपुर जिला में 16 ऐसे मकानों की पहचान हुई है जो धंसने की कगार पर हैं. इन मकानों के लोगों को सरकारी जमीन देकर दूसरी जगह शिफ्ट करने का कार्य भी जल्द शुरू कर दिया जाएगा. 

जमीन धंसने की 5 साइट्स को किया गया चिन्हित 
उपायुक्त हमीरपुर हेमराज बैरवा ने बताया कि हमीरपुर जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में जमीन धंसने की 5 साइट्स को चिन्हित किया गया है. इन जगहों पर जल्द ही सरकार द्वारा तय की गई सर्वे एजेंसी और एक्सपर्ट द्वारा संबंधित जगहों का दौरा कर इस बात को सुनिश्चित किया जाएगा कि कहां कितना नुकसान हुआ है और कौन से घर और जमीन अभी और धंस सकती हैं. उन्होंने कहा कि एक्सपर्ट की रिपोर्ट के बाद ही राहत देने का कार्य पूरा किया जाएगा. सरकार ने हर जिले के लिए अलग-अलग एजेंसी को तय किया हुआ है. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: नाले में सेब बहाने पर गरमाई सियासत, क्या है राजनीतिक मंशा

डीसी हमीरपुर हेमराज ने बताया कि जल्द ही एक्सपर्ट्स की टीम हमीरपुर जिले के उन इलाकों का दौरा करेगी जहां लोगों की जमीन या घर भारी बारिश के कारण गिरने की कगार पर हैं. उन्होंने बताया कि जिला के लिए पांच साइट्स फाइनल हुई हैं, जिसमें तीन जगह का मुख्यमंत्री दौरा कर चुके हैं और एक जगह का स्वास्थ्य मंत्री ने हाल ही में दौरा किया है. उन्होंने बताया कि एक्सपर्ट्स की टीम मौके पर जाकर हालातों को देखेगी. इसके बाद रिपोर्ट बनाकर सरकार को भेजी जाएगी. इसी रिपोर्ट के आधार पर पीड़ितों का पुनर्वास कर नया घर बनाने के लिए उन्हें सरकारी जमीन दी जाएगी. 

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}