Home >>Himachal Pradesh

Himachal Pradesh News: बांध से पानी छोड़ने की सूचना देने के लिए प्रशासन ने बनाए प्रधानों के व्हाट्सएप ग्रुप

Himachal Pradesh News: इन दिनों हिमाचल प्रदेश में हालात काफी खराब हैं. प्रदेश में बादल फटने के बाद आई बाढ़ के बाद जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया, लेकिन इस बीच बांधों से भी तेजी से पानी छोड़ा जा रहा है.   

Advertisement
Himachal Pradesh News: बांध से पानी छोड़ने की सूचना देने के लिए प्रशासन ने बनाए प्रधानों के व्हाट्सएप ग्रुप
Stop
Poonam |Updated: Aug 06, 2024, 05:14 PM IST

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश में मानसून सीजन में ऊपरी इलाकों के बांधों से पानी छोड़ा जा रहा है, जिसकी सूचना देने के लिए हमीरपुर प्रशासन ने पंचायत प्रधानों के व्हाट्सएप ग्रुप बनाए हैं. ऊपरी इलाकों से पानी छोड़ने के बाद हमीरपुर के नदी नालों का जलस्तर बढ़ रहा है. पंचायत स्तर पर लोगों को सूचित करने के लिए पंचायत प्रधानों के व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गए हैं, जिन पर प्रशासन की ओर से समय-समय पर जानकारी तुरंत साझा की जाती है, ताकि पंचायत प्रतिनिधि पंचायत के लोगों को नदी नालों से दूर रहने के लिए सचेत किया जा सके. 

हिमाचल प्रदेश में बादल फटने का क्रम जारी
वर्तमान समय में बरसात के मौसम में ऊपरी पहाड़ी इलाकों में बादल फटने का क्रम भी जारी है. बादल फटने की वजह से पानी का बहाव नदी नालों में तेज हो जाता है. इसके साथ ही जहां ऊपरी इलाकों में डैम बनाए गए हैं, वहां पानी का स्तर बढ़ने के बाद समय-समय पर पानी छोड़ा जाता है. पानी को भारी मात्रा में छोड़ने की वजह से निचलेख क्षेत्र में बहने वाले नदी नालों में अचानक जलस्तर बढ़ रहा है. लोग किसी आपदा का शिकार ना हों इसके लिए प्रशासन ने सूचित करने का एक माध्यम बनाया है.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में जयराम सरकार ने बिना होमवर्क बनाईं योजनाएं!

पंचायत प्रधानों के बनाए गए ग्रुप 
एडीएम हमीरपुर राहुल चौहान ने बताया कि प्रशासन की तरफ से पंचायत प्रधानों के ग्रुप बनाए गए हैं. समय-समय पर पानी छोड़ने की सूचना तुरंत प्रभाव से इन ग्रुप में डाल दी जाती है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा भी फील्ड में तैनात कर्मचारी लोगों को नदी नालों से दूरी बनाए रखने के लिए जागरुक कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि मानसून सीजन में ऊपरी इलाकों के बांधों से पानी छोड़ने का क्रम जारी है. उन्होंने जिला के लोगों से भी नदी नालों से मानसून सीजन में दूरी बनाए रखने की अपील की है.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}