Home >>Himachal Pradesh

Hairfall: इस विटामिन की कमी से झड़ने लगते हैं बाल, करें ये काम नहीं होगा हेयर फॉल

Hairfall Tips: आज कल की दौड़ती भागती जिंदगी में हर कोई अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पाता है. जिसके कारण खाना पीना भी सही से नहीं हो पाता है. वहीं, बीते कुछ सालों में लोगों के शरीर में विटामिन की कमी होती जा रही है.

Advertisement
Hairfall: इस विटामिन की कमी से झड़ने लगते हैं बाल, करें ये काम नहीं होगा हेयर फॉल
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Jun 13, 2023, 11:35 AM IST

Vitamin B12 Deficiency: आज कल की दौड़ती भागती जिंदगी में हर कोई अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पाता है. जिसके कारण खाना पीना भी सही से नहीं हो पाता है. वहीं, बीते कुछ सालों में लोगों के शरीर में विटामिन की कमी होती जा रही है. जिसका मुख्य कारण खानपान की गलत आदतों की वजह से होता है. 

Himachal Pradesh Tourism news: धर्मशाला-शिमला का सफर हुआ महंगा!

बता दें, विटामिन की कमी से हड्डियों के कमजोर होने से लेकर स्किन और बाल झड़ने जैसी परेशानियां हो रही है, लेकिन अधिकतर लोगों को ये जानकारी नहीं है कि बाल झड़ने की परेशानी शरीर में किस विटामिन की कमी से होती है. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कौन सी विटामिन की कमी से बाल झड़ते हैं. 

Amarnath 2023: अमरनाथ यात्रा के दौरान नहीं खा सकते हैं ये सारे Food Item, लगा बैन
 
जानकारी के अनुसार,  बालों के सफेद होने से लेकर इनके झड़ने का कारण शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि बी 12 बालों की जड़ों में खून के फ्लो को बेहतर करता है और रेड सेल्स को भी बढ़ाता है. इससे बालों का विकास अच्छा हो जाता है, लेकिन जब ये विटामिन कम होने लगता है तो बालों की जड़ें भी कमजोर हो जाती है. जिससे बाल झड़ने लगते हैं. इसके अलावा शरीर में जब विटामिन डी कम होने लगता है तो इससे भी बाल झड़ जाते हैं. 

साथ ही अगर शरीर में विटामिन ई कम होने लगता है तो बाल झड़ने की परेशानी हो जाती है. विटामिन ई की कमी के कारण कम उम्र में ही लोग गंजेपन का शिकार हो रहे हैं. ऐसे में आपको अपने खान-पान का भरपूर ख्याल रखना चाहिए. 

Read More
{}{}