Home >>Himachal Pradesh

HRTC में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, 30 मई तक HRTC हो जाएगी पूरी तरह से कैशलेस

HRTC News: हिमाचल प्रदेश में HRTC में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि 30 मई तक HRTC पूरी तरह से कैशलेस हो जाएगी.  

Advertisement
HRTC में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, 30 मई तक HRTC हो जाएगी पूरी तरह से कैशलेस
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Apr 01, 2024, 07:46 PM IST

Shimla News: पूरे प्रदेश भर में HRTC सेवा में जल्द ही यात्रियों को कैश में किराया देने की आवश्यकता नहीं होगी. हिमाचल पथ परिवहन निगम(एचआरटीसी) बसों में सफर करने वाले यात्री मई माह के अंत तक पूरे प्रदेश में कैशलेस सफर की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे. 

राजधानी शिमला से कैशलेस सुविधा का मार्च माह में उपमुख्यमंत्री द्वारा शुभारंभ कर दिया गया है, लेकिन प्रदेश भर में यात्री 30 मई तक इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. इसके साथ ही अभी परिवहन निगम द्वारा लक्ज़री बसों के किराये में भी किसी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं की गई है. अभी यात्रियों पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा. इसके साथ ही परिवहन निगम 50 वर्षों के यादगार और संघर्षशील यात्रा को प्रदर्शित करने के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) शिमला एमडी कार्यालय में बस संग्रहालय बनाने जा रहा है. 

HRTC प्रबंध निदेशक रोहन चंद ठाकुर ने कहा कि परिवहन निगम की बसों में सफर करने वाले यात्रियों को पूरे प्रदेश भर में जल्द ही कैशलैस सुविधा मिलेगी. उन्होंने कहा कि परिवहन निगम का ध्येय है कि 30 मई तक पूरे प्रदेश में की 31 यूनिट में यात्रियों कैशलैस सुविधा मिल जाए. शिमला सहित लगभग सभी वॉल्वो बसों में कैशलेस सुविधा यात्रियों को मिल रही है. नाहन, सोलन, पालमपुर, सुंदरनगर, हमीरपुर, धर्मशाला, मंडी, बिलासपुर, नगरोटा, सरकाघाट, बैजनाथ, ऊना व धर्मपुर में यात्रियों को 30 अप्रैल तक कैशलेस सुविधा मिल जाएगी. 

इसके उपरांत परिवहन निगम का टारगेट रहेगा कि शेष अन्य 16 यूनिट्स में को भी 30 मई तक कैशलैस कर दिया जाएगा. रोहन चंद ठाकुर ने कहा कि कैशलेस सुविधा पूरे प्रदेश में चालू हो जाने के बाद परिवहन निगम नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड को भी लागू करेगा. 

वहीं, प्रबंध निदेशक ने कहा कि अभी लक्जरी बसों में किसी प्रकार के किराए की बढ़ोतरी नहीं की गई है. उन्होंने कहा कि परिवहन निगम ने वॉल्वो बसों में किसी प्रकार के किराये की बढ़ोतरी नहीं की है. मात्र जिन स्मार्ट कार्ड उपभोक्ताओं को 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक 10% की किराये में छूट दी जाती है.  वह पहली अप्रैल से लागू नहीं होगी. उन स्मार्ट कार्ड उपभोक्ताओं को यह छूट आज से नहीं मिलेगी.  बाकी किसी प्रकार के किराए में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. 

रोहन चंद ठाकुर ने आगे कहा कि HRTC के 50 वर्ष चल रहे है. 2 अक्टूबर 2024 को HRTC के अपने 50 वर्षों के यादगार और संघर्षशील यात्रा को प्रदर्शित करने के अनेकों कार्यक्रम कर रहा है. इसी कड़ी के तहत हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) शिमला एमडी कार्यालय में बस संग्रहालय बनाने जा रहा है,  जिसमें अब तक के बसों के मॉडल, पुरानी टिकटें, बसों की पुरानी तस्वीरें और कलपुर्जे संजोए जाएंगे, जो स्थानीय लोगों के साथ सैलानियों के लिए भी आकर्षण का केंद्र होगा.

रिपोर्ट- समीक्षा कुमारी, शिमला

Read More
{}{}