Home >>Himachal Pradesh

Gayatri Mantra: मानसिक तनाव से खुद को ऐसे रखें दूर, बस हर दिन करें गायत्री मंत्र का जप

Gayatri mantra: मंत्र 24 अक्षरों से बना है और आमतौर पर सुबह सूर्योदय के समय या शाम को सूर्यास्त के दौरान जप किया जाता है. 

Advertisement
Gayatri Mantra: मानसिक तनाव से खुद को ऐसे रखें दूर, बस हर दिन करें गायत्री मंत्र का जप
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Mar 14, 2023, 08:31 PM IST

Gayatri mantra: गायत्री मंत्र एक पवित्र वैदिक मंत्र है, जिसे हिंदू धर्म में सबसे शक्तिशाली मंत्रों में से एक माना जाता है. यह हिंदू देवता सावित्री का एक भजन है, जिसे दिव्य प्रकाश के रूप में देखा जाता है जो सभी अस्तित्व को रोशन करता है.

सड़क पर सुरक्षा: हिमाचल में लोगों को सड़क दुर्घटनाओं से बचाने के लिए शुरू हुआ अभियान

मंत्र 24 अक्षरों से बना है और आमतौर पर सुबह सूर्योदय के समय या शाम को सूर्यास्त के दौरान जप किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि गायत्री मंत्र का जाप मन को शुद्ध कर सकता है, बुद्धि को प्रबुद्ध कर सकता है और आध्यात्मिक जागृति की ओर ले जा सकता है.

यहां गायत्री मंत्र है:

ॐ भूर्भुवः स्वः तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्॥

Om Bhur Bhuva Swaha

Tat Savitur Varenyam

Bhargo Devasya Dhimahi

Dhiyo Yo Naha Prachodayat

मंत्र का अर्थ है:

ओम - आदिम ध्वनि

भूर - भौतिक संसार

भुव - मानसिक जगत

स्वाहा - आकाशीय लोक

तत - वह, ईश्वर या ईश्वरीय वास्तविकता का जिक्र

सवितुर - दिव्य सूर्य

वरेण्यम - पूजा के योग्य

भर्गो - अज्ञान को मिटाने वाला दिव्य तेज या प्रकाश

देवस्य - दिव्य वास्तविकता

धीमही - हम ध्यान करते हैं

धियो यो नहा - हमारी बुद्धि प्रबुद्ध हो

प्रचोदयात - वे हमें प्रेरणा दें

गायत्री मंत्र हिंदू धर्म में एक गहरा पूजनीय और शक्तिशाली मंत्र है और इसका पाठ आशीर्वाद और आध्यात्मिक लाभ लाने वाला माना जाता है. लोग विभिन्न कारणों से गायत्री मंत्र का जाप कर सकते हैं, जिसमें आध्यात्मिक अभ्यास, ध्यान, भक्ति पूजा और परमात्मा से आशीर्वाद प्राप्त करना शामिल है. गायत्री मंत्र को आध्यात्मिक जागृति और शुद्धि के लिए एक शक्तिशाली उपकरण माना जाता है, और इसके पाठ से अभ्यासी को कई लाभ मिलते हैं.

हिंदू धर्म में, गायत्री मंत्र पारंपरिक रूप से दैनिक संध्यावंदनम अनुष्ठान के दौरान जप किया जाता है, जो ब्राह्मणों और अन्य धर्मनिष्ठ हिंदुओं द्वारा सुबह और शाम के समय किया जाता है. धार्मिक समारोहों, शादियों और अंत्येष्टि जैसे विभिन्न अन्य अवसरों के दौरान भी मंत्र का जाप किया जाता है.

Calcium Benefits: कैल्शियम की कमी आपके हड्डियों को कर देती है कमजोर, जानें इसके ढेरों फाएदे

माना जाता है कि गायत्री मंत्र का जप करने से मन को शुद्ध करने, मानसिक स्पष्टता और ध्यान केंद्रित करने, एकाग्रता में सुधार और आध्यात्मिक विकास और ज्ञान को बढ़ावा देने सहित कई लाभ मिलते हैं. यह भी माना जाता है कि इसमें हीलिंग गुण होते हैं और यह तनाव, चिंता और अवसाद को दूर करने में मदद कर सकता है.

बहुत से लोग अपने दैनिक साधना या ध्यान की दिनचर्या के हिस्से के रूप में गायत्री मंत्र का जाप भी करते हैं. मंत्र को अक्सर 108 बार या 108 के गुणकों में दोहराया जाता है, जिसे हिंदू धर्म और अन्य आध्यात्मिक परंपराओं में एक पवित्र संख्या माना जाता है. 

Watch Live

Read More
{}{}