Home >>Himachal Pradesh

Gandhi Jayanti के मौके पर हिमाचल प्रदेश के जिला नाहन में निकाली गई प्रभात फेरी

Gandhi Jayanti 2023: देशभर में आज गांधी जयंती मनाई जा रही है. इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश में भी कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. प्रदेश के जिला नाहन में आज सुबह प्रभात फेरी निकाली गई.   

Advertisement
Gandhi Jayanti के मौके पर हिमाचल प्रदेश के जिला नाहन में निकाली गई प्रभात फेरी
Stop
Poonam |Updated: Oct 02, 2023, 02:07 PM IST

देवेंद्र कुमार/नाहन: देशभर में आज राष्ट्रपिता गांधी जी की जयंती और देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई जा रही है. इस मौके पर देश के अलग-अलग हिस्सों में कई कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए साथ ही आज सुबह ऐतिहासिक शहर नाहन में एक प्रभात फेरी निकाली गई, जिसमें बड़ी संख्या में विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के बच्चों ने हिस्सा लिया. इस प्रभात फेरी को डीसी सिरमौर सुमित खिमटा ने हरी झंडी दिखाई.  

प्रभात फेरी के दौरान राजकीय आदर्श शमशेर वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परिसर में आयोजित कार्यक्रम में सुमित खिमटा ने वहां मौजूद लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. इसके साथ ही विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं के छात्रों ने शहर में लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया. 

ये भी पढ़ें- Lal Bahadur Shastri 2023 की जयंती पर जानें उनके जीवन से जुड़े कुछ अनकहे किस्से

जनप्रतिनिधियों से स्वच्छता अभियान में शामिल होने की अपील 
इस मौके पर सुमित खिमटा ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस पर प्रभात फेरी व स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आज गांधी जयंती के मौके पर स्वच्छता को लेकर जिला की सभी पंचायतों में विशेष ग्राम सभाओं को आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही सभी जनप्रतिनिधियों से भी स्वच्छता अभियान में भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की गई है.

जन-जन तक स्वच्छता संदेश पहुंचाने की हो रही कोशिश
डीसी सुमित खिमटा ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छता संदेश को जन-जन तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही ताकि लोग अपने जीवन में स्वच्छता को सुनिश्चित करें. उन्होंने यह भी कहा कि आज 17 सितंबर को शुरू हुए स्वच्छता पखवाड़े का भी समापन होने जा रहा है. इस पखवाड़े के दौरान जिला में कई जगहों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं.

ये भी पढ़ें- Gandhi Jayanti के मौके पर हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल और सीएम सुक्खू ने कही जरूरी बात

वहीं इस मौके पर हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल और मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भी शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर स्थित प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया और देश की आजादी में दोनों के योगदान को याद किया.

 

Read More
{}{}