Home >>Himachal Pradesh

Free Ration: नए साल में सरकार ने जनता को दिया तोहफा, अलगे एक साल तक मिलेगा फ्री राशन

Free Ration: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट के तहत अगले एक साल तक गरीबों को मुफ्त अनाज देने का फैसला किया है. 

Advertisement
Free Ration: नए साल में सरकार ने जनता को दिया तोहफा, अलगे एक साल तक मिलेगा फ्री राशन
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Dec 24, 2022, 11:36 AM IST

Free Ration: नए साल में सरकार ने जनता को फ्री राशन का तोहफा दिया है. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 81.35 करोड़ गरीबों को एक साल तक फ्री राशन देने का फैसला किया है. सरकार ने शुक्रवार को गरीबों को मुफ्त अनाज दिए जाने को लेकर कैबिनेट में बड़ा फैसला लिया है. 

केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट के तहत गरीबों को फ्री में दिए जाना वाला अनाज अब एक साल तक फ्री में दिया जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि मुफ्त राशन को एक साल के लिए आगे बढ़ा दिया गया है. 

उन्होंने आगे बताया कि गरीबों को मुफ्त राशन देने पर करीब दो लाख करोड़ रुपये की लागत आएगी. सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट के तहत चावल, गेंहू और मोटा अनाज क्रमश- 3, 2 और 1 रुपए प्रति किलो की दर से देती है. सरकार ने फैसला लिया है कि दिसंबर 2023 तक यह पूरी तरह से मुफ्त में मिलेगा. जिससे देश के 81.35 करोड़ लोगों को फायदा होगा. 

Makar Sankranti 2023: नए साल में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति? जानें डेट, महत्व और मुहूर्त

आपको बता दें, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को मार्च 2020 में कोविड संकट के दौरान लागू किया गया था. इस योजना का लाभ देश के 80 करोड़ लोगों को मिलता है. इस योजना के तहत बीपीएल कार्ड वाल परिवार को हर महीने प्रति व्यक्ति 4 किलोग्राम गेहूं और 1 किलोग्राम चावल मुफ्त में दिया जाता है. 

Watch Live

Read More
{}{}