Home >>Himachal Pradesh

Himachal Pradesh News: वीरभद्र सिंह की जयंती पर बेटे विक्रमादित्य सिंह ने कही ये बड़ी बात

Virbhadra Singh News:  आज स्वर्गीय वीरभद्र सिंह की जयंती है.  वीरभद्र सिंह हिमाचल प्रदेश के 6 बार मुख्यमंत्री रहे चुकें थे.  आज इस मौके पर तमाम लोग उन्हें याद कर श्रद्धाजंलि दे रहे हैं. 

Advertisement
Himachal Pradesh News: वीरभद्र सिंह की जयंती पर बेटे विक्रमादित्य सिंह ने कही ये बड़ी बात
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Jun 23, 2023, 02:32 PM IST

Former Chief Minister of Himachal Pradesh Virbhadra Singh: हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री आधुनिक हिमाचल के निर्माता स्व वीरभद्र सिंह की जयंती पर  प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में  श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया.  जहां कांग्रेस अध्यक्ष सांसद प्रतिभा सिंह व उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री, मंत्री चन्द्र कुमार, विक्रमादित्य सिंह ,सुधीर शर्मा, यादवेंद्र गोमा,नरेश चौहान  सहित अन्य नेताओं और  कार्यकर्ताओ द्वारा उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नम आंखों से याद किया गया. 

Weather News: हिमाचल में मॉनसून को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया येलो और ऑरेंज अलर्ट

इस मौके पर उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि जननायक युगपुरुष और प्रेरणा स्त्रोत स्वर्गीय वीरभद्र सिंह को उनकी जयंती पर आज याद कर रहे हैं.  उन्होंने 60 साल तक हिमाचल प्रदेश के लोगों के दिलों पर राज किया और अंतिम समय भी वह विधानसभा के सदस्य रहे और सदस्य रहते हुए इस संसार को उन्होंने अलविदा कहा. 

वीरभद्र सिंह प्रदेश के विकास पुरुष माने जाते हैं. वाईएस परमार को हिमाचल निर्माता कहा जाता है जबकि आधुनिक हिमाचल के विकास और निर्माण के लिए वीरभद्र सिंह को हमेशा जाना जाएगा.  उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी बात यह थी कि उन्होंने भावनात्मक एकता के साथ काम किया ना तो इलाका  विशेष न जाति विशेष के नेता थे बल्कि वे सारे हिमाचल के नेता के रूप में जाने जाते थे और हर क्षेत्र में उन्होंने विकास कार्य किए हैं. 

शिक्षा के क्षेत्र में उनका सबसे बड़ा योगदान है और लड़कियों की शिक्षा को लेकर उन्होंने दूरदराज के क्षेत्रों में स्कूल-कॉलेज खोलें इसके अलावा अन्य क्षेत्रों में भी विकासात्मक कार्य किए  हैं और आज उन्हें हिमाचल का कोई भी ऐसा परिवार नहीं है जो आज उन्हें याद नहीं कर रहा.  वहीं उन्होंने कहा कि उनकी प्रतिमा लगाने को लेकर कोई भी विवाद नहीं है.  सैंज में वहां पर स्थानीय लोगों ने उनकी प्रतिमा लगाई है और हिमाचल के अन्य क्षेत्रों में उनकी प्रतिमा लगाई जाएगी और उनके नाम पर कुछ विकासात्मक योजनाएं भी शुरू की जाएगी. 

इस मौके पर धर्मशाला के विधायक और पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा ने कहा कि आज स्वर्गीय वीरभद्र सिंह की जयंती को  विकास दिवस के रूप में कांग्रेस मना रही है और कांग्रेस कार्यालय में उन्हें याद किया जा रहा है.  स्वर्गीय वीरभद्र सिंह प्रदेश के 6 बार मुख्यमंत्री रहे और अन्य पदों पर भी रहे एक लंबा जीवन उनका इस प्रदेश की राजनीति में रहा है. 

उन्होंने जन भावनाओं के साथ प्रदेश में काम किया और ऐसे व्यक्ति जो सबको साथ लेकर चलते थे. उनके शासन में बाघ और बकरी पानी एक जगह पी सकते थे और वह अपने दुश्मनों को भी साथ लेकर चलते थे . आज उन्हें याद कर रहे हैं और सौभाग्य है कि उनके साथ काफी लंबे समय तक काम किया और हमें भी राजनीति में लेकर आए और उनके दिखाए रास्ते पर आगे चल रहे हैं और जिन उम्मीदों के साथ  उन्होंने हमें राजनीतिक जीवन में लाए हैं उस पर खरा उतरने की कोशिश करेंगे. 

वहीं बेटे और लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि यह गर्व की बात है कि उन्हें जननायक के सुपुत्र होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है. वीरभद्र सिंह को आधुनिक हिमाचल का निर्माता के रूप में जाना जाता है और यह आज गौरव का पल है. उसके साथ ही भावनात्मक पल भी है. आज के दिन  सबको हिमाचल प्रदेश आगे बढ़ाने के लिए कार्य करना चाहिए और उनके दिखाए हुए रास्ते पर आगे चलने की आवश्यकता है.  उन्होंने हमेशा एक सोच के साथ राजनीति की है और सभी क्षेत्रों का एक सम्मान विकास किया है चाहे किन्नौर हो, भरमौर हो सिरमौर हो, चंबा हो,  सभी क्षेत्रों का संतुलित विकास किया है और उनकी सोच को आगे बढ़ाना हमारा दायित्व है.  हिमाचल प्रदेश को देश का नंबर वन राज्य बनाने के लिए सभी साथ मिलकर काम करेंगे. 

Read More
{}{}