Home >>Himachal Pradesh

वन विभाग की टीम का मादा तेंदुआ और उसके शावकों से हुआ सामना और फिर जो हुआ...

Mandi News: मंडी में वन विभाग की टीम रात्रि गश्त पर थी. इस दौरान उनका सामना मादा तेंदुआ और उसके शावकों से हो गया है. इसके बाद उन्होंने लोगों से कहा कि तेंदुए से डरने नहीं बल्कि सचेत रहने की जरूरत है.   

Advertisement
वन विभाग की टीम का मादा तेंदुआ और उसके शावकों से हुआ सामना और फिर जो हुआ...
Stop
Poonam |Updated: Sep 07, 2024, 03:03 PM IST

नितेश सैनी/मंडी: डीएफओ जोगिंद्रनगर के तहत आने वाली उरला फॉरेस्ट रेंज की एक टीम रेंज ऑफिसर शिवम रत्न की अगुवाई में बीती 5 सितंबर 2024 को बरोट वाली सड़क पर रात्रि गश्त कर रही थी. इस दौरान डीपीएफ शिल्हा स्वाड़ के पास इस टीम का सामना एक मादा तेंदुआ और उसके चार शावकों से हो गया. 

मोबाइल में कैद हुआ अनोखा मंजर
यह सभी जंगल से सड़क की तरफ आ रहे थे. टीम की नजर इन पर पड़ी तो इन्होंने तुरंत अपनी गाड़ी रोक दी. गाड़ी की तेज लाइट को देखकर मादा तेंदुआ और उसके शावक थोड़ा घबरा गए, लेकिन आगे बढ़ने का अपना रास्ता नहीं छोड़ा और आगे बढ़ गए. इस पूरे घटनाक्रम को फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर शिवम रत्न और उनकी टीम ने अपने मोबाइल में कैद कर लिया.

Dharamshala में 21 सिंतबर से होगा कांगड़ा वैली कार्निवल का भव्य आयोजन

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो
अब यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, हालांकि कुछ लोग इस वीडियो को चंबा जिला के डल्हौजी का बताकर सोशल मीडिया पर गलत ढंग से पेश कर रहे हैं, जबकि यह वीडियो मंडी जिला के जोगिंद्ररगन वन मंडल के तहत आने वाली उरला फॉरेस्ट रेंज का है. डीएफओ जोगिंद्रनगर कमल भारती ने वीडियो की पुष्टि की है.

तेंदुए से घबराने की नहीं, बल्कि सचेत रहने की जरूरत
उन्होंने बताया कि बीती रात गश्त के दौरान अमूमन वन कर्मियों का इस तरह के जानवरों के साथ सामना होता रहता है. यह जानवर भी हमारी प्रकृति और वन्य जीवन का एक अहम हिस्सा हैं. लोगों को इनसे घबराने की नहीं, बल्कि सचेत रहने की जरूरत है, जिस प्रकार से वन कर्मी रहते हैं. उन्होंने बताया कि उरला फॉरेस्ट रेंज में तेंदुए और भालुओं सहित अन्य प्रकार के जंगली जानवरों और जीवों की काफी संख्या है. 

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}