Home >>Himachal Pradesh

Himachal Pradesh News: जिला बिलासपुर के इन इलाकों में तेजी से फैल रही हैजा, बुखार और दस्त जैसी बीमारी

Himachal Pradesh News: पंजाब-हिमाचल सीमा पर स्थित गरा पोल्ट्रीफार्म के चलते स्थानीय पंचायतों में महामारी की स्थिति बनी हुई है, जिससे गुस्साए ग्रामीणों ने अतिरिक्त उपायुक्त को आज ज्ञापन सौंपा. ग्रामीणों ने पोल्ट्री फार्म हटाने और साफ-सफाई की उचित व्यवस्था करने की मांग उठाई है.

Advertisement
Himachal Pradesh News: जिला बिलासपुर के इन इलाकों में तेजी से फैल रही हैजा, बुखार और दस्त जैसी बीमारी
Stop
Poonam |Updated: Jun 11, 2024, 02:58 PM IST

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: पंजाब-हिमाचल सीमा पर स्थित बिलासपुर जिला के स्वारघाट उपमंडल के तहत ग्राम पंचायत गांव गरा में बने पोल्ट्रीफार्म से फैल रही गंदगी से यहां के ग्रामीण बहुत परेशान हैं. स्थानीय ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से इस मामले का संज्ञान लेते हुए पोल्ट्रीफार्म बंद करने की अपील की है.

गौरतलब है कि गरा स्थित पोल्ट्रीफार्म में नियमित रूप से साफ-सफाई की उचित व्यवस्था ना होने के चलते साथ लगती री, गरा, मोडू, मोड़ा, करमाला, बघेरी, कटल और सनन पंचायत के ग्रामीण मक्खियों से परेशान हैं, जिसके चलते पूरे इलाके में हैजा, बुखार, दस्त जैसी बीमारी फैलती जा रही हैं. आने वाले समय में पूरे इलाके में महामारी के फैलने का भी डर बना हुआ है, जिसके चलते स्थानीय ग्रामीणों और पंचायत प्रतिनिधियों ने उपायुक्त कार्यालय परिसर पहुंचकर अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. निधि पटेल को ज्ञापन सौंपकर इस मामले में कड़ा संज्ञान लेने की मांग की है.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में होने जा रहे उपचुनाव पर आएगा करीब 40 करोड़ रुपये का खर्च!

वहीं स्थानीय ग्रामीणों का आरोप है कि पोल्ट्रीफार्म गरा में सफाई व्यवस्था दुरुस्त नहीं है, जिसके चलते आस-पास की पंचायतों में मक्खियों का अंबार लगा हुआ है, जिससे घरों में रहना और खाना पीना दुश्वार हो गया है. ग्रामीणों का कहना है कि इस पोल्ट्रीफार्म के पास स्प्राइमरी और हायर सेकेंड्री स्कूल भी है, जिसमें पढ़ने वाले छात्रों का स्वास्थ्य खराब होने की चिंता उनके परिजनों को सताने लगी है.

वहीं ग्रामीणों का आरोप है कि इस संबंध में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों और एसडीएम स्वारघाट सहित मुख्यमंत्री हेल्प लाइन नंबर 1100 पर भी कई बार शिकायत दर्ज करवाई गई है, लेकिन आज तक इस दिशा में कोई भी ठोस कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई है, जिसके चलते वह आज अतिरिक्त उपायुक्त के समक्ष अपनी समस्याओं को लेकर आए हैं. 

ये भी पढ़ें- Ragging News: टांडा मेडिकल कॉलेज कांगड़ा से सामने आया रैगिंग का नया मामला

वहीं ग्रामीणों का कहना है कि पोल्ट्रीफार्म की इस लापरवाही के खिलाफ अगर प्रशासन कोई ठोस कार्रवाई नहीं करता तो आने वाले समय में सभी प्रभावित पंचायतों के ग्रामीण सड़कों पर उतरकर उग्र आंदोलन करेंगे, जिसकी जिम्मेदारी पोल्ट्रीफार्म के मालिक और जिला प्रशासन की होगी.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}