Home >>Himachal Pradesh

किसानों की फसल हो रही खराब, मक्का पर ‘फॉल आर्मी वर्म’ का अटैक

ऊना में सबसे ज्यादा किसान मक्की की फसल उगाते है. किसानों को मक्की की फसल के अच्छे दाम मिलते है, लेकिन मक्की की फसल में फॉल आर्मी वर्म कीट द्वारा फसल को नुकसान पहुंचाया जा रहा है, जिस कारण किसानों की मक्की की फसल खराब हो रही है.  

Advertisement
photo
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 13, 2022, 12:18 PM IST

ऊना: मक्का की फसलों के लिए कोरोना जैसे बीमारी से भी ज्यादा डेंजर फॉल आर्मी वर्म है. हिमाचल प्रदेश का ऊना जिला कृषि प्रधान जिला है. यहां सबसे ज्यादा किसान कृषि पर निर्भर रहते है और नगदी फसल और सब्जियां उगाकर अपनी आर्थिकी को मजबूत कर रहे है.

ऊना जिला में मक्की, गेहूं, और आलू की फसल बड़े स्तर पर किसानों द्वारा उगाई जाती है. ऊना में मक्की की फसल भी बड़े स्तर पर किसानों द्वारा उगाई गई है. जिले में करीब 31 हजार हेक्टेयर भूमि पर मक्की की फसल इस बार उगाई गई है, लेकिन इस बार किसानों द्वारा उगाई गई मक्की की फसल पर खतरा मंडराता दिख रहा है.

मक्की की फसल को फॉल आर्मी वर्म कीट द्वारा नुकसान पहुंचाया जा रहा है, जिस कारण किसानों की फसलें खराब होनी शुरू हो चुकी है. 

यह फॉल आर्मी वर्म कीट इतना खतरनाक है कि पहले वे मक्की के पत्तों पर हमला करता है और पत्तों को खाने के बाद फिर पौधे के सेंटर पॉइंट पर हमला करता है और वहां पर पौधे को नुकसान पहुंचाता है जिस कारण पौधा आगे नहीं बढ़ पाता. किसानों ने सरकार से मांग की है कि उनकी फसलें जो खराब हो रही है उस पर सरकार कोई कदम उठाएं. 

Read More
{}{}