Home >>Himachal Pradesh

Eye Flue: आपकी भी आंखें हो रही हैं लाल? अगर हां, तो हो सकता है ये आई फ्लू! जानें लक्षण-बचाव

Eye Flue Home Remedies: अगर आपके आखों से बार-बार पानी निकल रहा या आपके आंखें लाल हो गई हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. 

Advertisement
Eye Flue: आपकी भी आंखें हो रही हैं लाल? अगर हां, तो हो सकता है ये आई फ्लू! जानें लक्षण-बचाव
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Jul 25, 2023, 12:13 PM IST

Eye Flue Symptoms: देश के तमाम हिस्सों में बारिश हो रही है. कहीं बाढ़ जैसे हालात हैं तो कहीं जगह पानी भरा हुआ है. वहीं कभी धूप भी हो जा रही है. ऐसे में मौसम में लगातार हो रहे उतार-चढ़ाव के कारण लोगों के स्वास्थ्य पर इसका असर देखने को मिल रहा है. 

अचानक से पारा बढ़ने से वायरल इंफेक्शन की एक्टिवटी बढ़ गई, जिससे लोग आईफ्लू का शिकार हो रहे हैं. आलम यह है कि इधर कुछ दिनों से इसके ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. जिसमें बच्चे भी शामिल है.  

बता दें, कि पिछले महीने 15 जून से अलग-अलग राज्यों में बारिश का दौर शुरु हो गया था,  लेकिन अब जुलाई में काफी ज्यादा बारिश देखने को मिली. बारिश के दौरान जहां पारा नीचे गिर रहा था. वहीं बीच-बीच में ऊपर की ओर उठ जाता है. जिससे मौसम में गर्माहट और उमस सी हो जाती है. ऐसे में इस खबर में हम आपको बताएंगे आई फ्लू से जुड़ी कुछ बातें. 

आई फ्लू के लक्षण (Eye Flu Symptoms)
आई फ्लू आंखों में होने वाले इन्फेक्शन को कहते हैं. इसे कंजंक्टिवाइटिस भी कहते हैं.  इसमें इंफेक्शन होने वाले व्यक्ति की आंखें लाल हो जाती है. इसके साथ ही आंखों से पानी निकलता रहता है. साथ ही सूजन हो जाती है. जिसके वजह से आपको देखने में दिक्कत होती है. 

Eye FLU से बचने के उपाय (Prevention and Eye Care tips)
1. इससे बचने के लिए आप थोड़े-थोड़े समय पर अपने हाथों की सफाई करें.
2. आंखों को बार-बार न छुएं.
3. अपने आसपास भी सफाई रखें.
4. साफ पानी से अपने आंखों को धोएं.
5. अगर बाहर जा रहे हैं, तो काला चश्मा पहन कर जाएं.
6. पीड़ित व्यक्ति से आई कांटेक्ट बनाने से बचें.
7. संक्रमित व्यक्त के बेड, तौलिया या कपड़े का इस्तेमाल नहीं करें. 

जानिए कैसे फैलता है ये संक्रमण (Eye Infection)
दरअसल, अगर आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं, तो हो सकता है कि आपको यह वायरस हो जाए. साथ ही संक्रमित व्यक्ति के खांसी या छींकने से भी संक्रमण फैल सकता है.

Read More
{}{}