Home >>Himachal Pradesh

इस बार सर्दियों में नहीं घटेगा कांगड़ा एयरपोर्ट का ट्रैफिक, जल्द इवनिंग फ्लाइट्स होंगी प्रस्तावित

Dharamshala News: इस बार सर्दियों में कांगड़ा एयरपोर्ट का ट्रैफिक नहीं घटेगा. जल्द ही यहां इवनिंग फ्लाइट्स प्रस्तावित होंगी. हैदराबाद से आने वाले पर्यटक एक दिन में धर्मशाला पहुंच सकेंगे.   

Advertisement
इस बार सर्दियों में नहीं घटेगा कांगड़ा एयरपोर्ट का ट्रैफिक, जल्द इवनिंग फ्लाइट्स होंगी प्रस्तावित
Stop
Poonam |Updated: Jul 31, 2024, 04:13 PM IST

विपन कुमार/धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े कांगड़ा एयरपोर्ट पर इस बार सर्दियों में ट्रैफिक नहीं घटेगा, क्योंकि एयरपोर्ट पर जल्द ही इवनिंग फ्लाइटस प्रस्तावित होंगी. इवनिंग फ्लाइटस कांगड़ा एयरपोर्ट पर शुरू होने से हैदराबाद से आने वाले पर्यटक एक ही दिन में दिल्ली होते हुए धर्मशाला पहुंच सकेंगे. यही नहीं अगर किसी व्यक्ति को धर्मशाला से दिल्ली किसी जरूरी काम के लिए जाकर उसी दिन वापस लौटना है तो यह भी इवनिंग फ्लाइटस शुरू होने से संभव हो पाएगा.

सर्दियों में पर्यटकों की आमद कम होने के चलते 3 से 4 फ्लाइट्स बच जाती हैं, लेकिन इस बार सर्दियों में सनसेट तक फ्लाइटस प्रस्तावित रहेंगी. ऐसे में कांगड़ा एयरपोर्ट पर सर्दियों में ट्रैफिक में कमी नहीं आएगी, जो कि अमूमन सर्दियों में घट जाता था, जब शाम की फ्लाइट्स शुरू हो जाएंगी तो पर्यटकों के लिए आसानी होगी.

ये भी पढ़ें- व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल कर की गई 63 लाख रुपये की ठगी, ट्रेडिंग के नाम की धोखाध़डी

मुंबई या हैदराबाद से धर्मशाला आने वाले पर्यटकों को वाया दिल्ली ही आना पड़ता था और एक दिन पहले निकलना पड़ता था, लेकिन जब शाम की फ्लाइट्स शुरू हो जाएंगी तो जो पर्यटक सुबह हैदराबाद से निकलेंगे वो शाम तक धर्मशाला पहुंच सकते हैं. शाम की फ्लाइट्स शुरू होने से ट्रैफिक बढने के साथ पर्यटक भी बढ़ेंगे. 

कांगड़ा एयरपोर्ट पर जल्द ही टर्मिनल का फर्स्ट फ्लोर भी बनेगा. इसके लिए स्वीकृति मिल चुकी है. हालांकि यात्रियों के लिए व्यापक सुविधाएं उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन स्पेस की कमी की वजह से इस पर कार्य नहीं हो पा रहा था. टर्मिनल का फर्स्ट फ्लोर बनने से इसमें थोड़ा विस्तार तो होगा, लेकिन इतना बड़ा नहीं होगा, जिससे कि एयरपोर्ट परिसर में म्यूजियम या अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सकें.

वर्तमान में पर्यटकों की सुविधा के लिए टूरिज्म सेंटर एयरपोर्ट के भीतर स्थापित किया गया है, जिसमें टूरिज्म डिपार्टमेंट का स्टाफ उपलब्ध रहता है, जिनके द्वारा पर्यटकों को घूमने योग्य स्थलों की जानकारी देने के साथ-साथ सडक मार्ग की भी जानकारी दी जाती है. कांगड़ा एयरपोर्ट पर शेड्यूल्ड फ्लाइट 16 थीं, लेकिन किन्हीं कारणों से कुछ एयरक्राफ्ट नहीं चल पाए, जिसके चलते वर्तमान में 10 से 12 फ्लाइट्स मूवमेंट प्रतिदिन के हैं.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: बिलासपुर में पूर्णम मॉल के शौचालय में मिला युवक का शव

कांगड़ा एयरपोर्ट पर जैसे की सनराइज से सनसेट तक फ्लाइटस प्रस्तावित हैं. ऐसे में उम्मीद है कि इस बार सर्दियों के मौसम में फ्लाइट्स कम नहीं होंगी. सर्दियों में पर्यटकों की आमद कम होने के चलते 3 से 4 फ्लाइट्स बच जाती हैं, लेकिन इस बार सर्दियों में सनसेट तक फ्लाइटस प्रस्तावित हैं. ऐसे में कांगड़ा एयरपोर्ट पर सर्दियों में ट्रैफिक में कमी नहीं आएगी, जो कि अमूमन सर्दियों में घट जाता था, जब शाम की फ्लाइट्स शुरू हो जाएंगी तो पर्यटकों के लिए आसानी होगी.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}