Home >>Himachal Pradesh

एक भारत श्रेष्ठ भारत युवा संगम कार्यक्रम के तहत हिमाचल-उड़ीसा के बच्चे अपनी लोक कला का करेंगे आदान-प्रदान

Dharamshala News in Hindi: एक भारत श्रेष्ठ भारत युवा संगम कार्यक्रम के तहत हिमाचल प्रदेश और उड़ीसा के बच्चे सांस्कृतिक आदान-प्रदान की रिपोर्ट तैयार करेंगे. जानें क्या है पूरी डिटेल..

Advertisement
एक भारत श्रेष्ठ भारत युवा संगम कार्यक्रम के तहत हिमाचल-उड़ीसा के बच्चे अपनी लोक कला का करेंगे आदान-प्रदान
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Jan 31, 2024, 05:06 PM IST

Dharamshala News: हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला को शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार की ओर से प्रस्तावित एक भारत श्रेष्ठ भारत युवा संगम कार्यक्रम के अन्तर्गत इस वर्ष हिमाचल प्रदेश का कोआर्डिनेटर बनाया गया है.  कार्यक्रम के तहत हिमाचल प्रदेश, उड़ीसा संग सांस्कृतिक आदान-प्रदान करेगा.

उड़ीसा से आने वाले छात्रों की यात्रा का कार्यक्रम 5पी यानी पर्यटन, परंपरा और परस्पर संपर्क, प्रगति, प्रौद्योगिकी पर आधारित होगा. हिमाचल के जो स्टूडेंटस उड़ीसा जाएंगे, वे वहां की रिपोर्ट तैयार करेंगे और उड़ीसा से जो स्टूडेंटस हिमाचल आएंगे, वे यहां पर रिपोर्ट तैयार करेंगे. 

दोनों ही राज्यों में 5पी यानी पर्यटन, परंपरा और परस्पर संपर्क, प्रगति, प्रौद्योगिकी और क्या अच्छा काम हो सकता है. रिपोर्टस इस पर आधारित होगी तथा यह रिपोर्ट केंद्र सरकार को भी भेजी जाएगी. जिससे कि रिपोर्टस में शामिल बिंदुओं को आगामी पॉलिसी मेकिंग में शामिल किया जा सके. सीयू एचपी के वाइस चांसलर प्रो. सत प्रकाश बंसल ने बुधवार को प्रेसवार्ता में बताया कि इस युवा संगम में हिमाचल प्रदेश से 50 शिक्षार्थी यात्रा कार्यक्रम का हिस्सा रहेंगे, जिसमें 50 फीसदी छात्र व 50 फीसदी छात्राएं शामिल रहेंगी. 

इस कार्यक्रम के तहत हिमाचल के विभिन्न 9 संस्थानों से 50 स्टूडेंटस का दल 21 फरवरी को उड़ीसा के लिए रवाना होंगे, जबकि उड़ीसा के स्टूडेंटस 7 मार्च को हिमाचल यात्रा पर आएंगे. हिमाचल के सभी 9 संस्थानों से एक-एक समन्वयक की नियुक्ति की जाएगी. हिमाचल प्रदेश की लोक परम्परा और संस्कृति को दर्शाने के लिए प्रत्येक प्रतिभागी अपने-अपने जिले का नेतृत्व करेंगे. 

उड़ीसा के दल का यह रहेगा कार्यक्रम
प्रो. बंसल ने बताया कि 7 मार्च को उड़ीसा के दल का स्वागत होगा तथा दलाईलामा से मुलाकात के साथ पर्यटक स्थलों का भ्रमण करवाया जाएगा. 8 मार्च को धर्मशाला विधानसभा , कांगड़ा किला , ब्रजेश्वरी धाम और चामुंडा धाम का भ्रमण रहेगा.  9 मार्च को परागपुर के पारम्परिक गांव का भ्रमण करवाकर पारम्परिक तथा मिट्टी के घरों द्वारा आगंतुकों को यह बताने का प्रयत्न किया जायेगा कि कैसे हिमाचल अपनी परम्परा को सहेजे हुए हैं. 

इसी दिन जज कोर्ट और ताल के दर्शन भी करवाए जाएंगे. 10 मार्च को क्रिकेट स्टेडियम , युद्ध स्मारक दोपहर भोजन उपरान्त नोरबुलिंग संस्थान भ्रमण होगा. 11 मार्च अंतर्गत एनआईटी हमीरपुर, एम्स बिलासपुर, गोबिंद सागर के भ्रमण के साथ रात्रि विश्राम बिलासपुर रहेगा. वहीं, 13 मार्च को उड़ीसा का दल हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान तथा बद्दी क्षेत्र का भ्रमण करके यात्रा कार्यक्रम का विसर्जन उड़ीसा को होगा. 

Read More
{}{}