Home >>Himachal Pradesh

Himachal Pradesh News: मेडिकल कॉलेज नाहन में ई.ई.जी. और एन.सी.वी. जांच सुविधा शुरू

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के मेडिकल कॉलेज नाहन में ई.ई.जी. और एन.सी.वी. की जांच शुरू हो गई है. इस सुविधा से लोगों को काफी राहत मिलेगी. इससे लोगों को पीजीआई चंडीगढ़ और अन्य राज्यों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे.  

Advertisement
Himachal Pradesh News: मेडिकल कॉलेज नाहन में ई.ई.जी. और एन.सी.वी. जांच सुविधा शुरू
Stop
Poonam |Updated: Mar 21, 2024, 03:54 PM IST

देवेंद्र वर्मा/सिरमौर: स्वास्थ्य के क्षेत्र में जिला सिरमौर के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. डॉ. वाई.एस. परमार मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल नाहन में ई.ई.जी. के साथ-साथ एन.सी.वी. जांच की सुविधा शुरू हो गई है, जिससे संबंधित स्वास्थ्य जांच के लिए अब लोगों को पीजीआई चंडीगढ़ और अन्य राज्यों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे.

अस्पताल में अलग से न्यूरो इलेक्ट्रो फिजियोलॉजी लैब स्थापित
इस सुविधा के लिए अस्पताल में अलग से न्यूरो इलेक्ट्रो फिजियोलॉजी लैब स्थापित की गई है, जिसमें करीब 66 लाख रुपये की लागत से आधुनिक सुविधाओं से लैस ई.ई.जी. और एन.सी.वी. जांच मशीनें स्थापित की गई हैं. मेडिकल कॉलेज में संबंधित रोगियों को यह जांच सुविधा सरकारी शुल्क पर उपलब्ध करवाई जा रही हैं. मेडिकल कॉलेज नाहन में तैनात पेडिएट्रिक न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. पवन कुमार की देखरेख में उपरोक्त दोनों मशीनों से होने वाले विभिन्न टैस्टों की सुविधा शुरू हो चुकी है. 

ये भी पढ़ें- धर्मशाला से चंडीगढ़ जाना हुआ आसान! हफ्ते में 3 दिन इंडिगो भरेगी उड़ानें, जानें डिटेल

लोगों को सस्ते दामों पर मिलेगी सुविधा 
डॉ. पवन ने बताया कि आधुनिक मशीनी स्थापित होने से अब यहां लोगों को स्वास्थ्य लाभ में आसानी होगी. उन्होंने कहा कि इस तरह की स्वास्थ्य जांच के लिए निजी अस्पतालों में मरीज को 3 से 4 हजार रुपये चुकाने पड़ते हैं, लेकिन यहां अब सस्ते दामों पर लोगों को सुविधा मिलेगी. उन्होंने कहा कि  ई.ई.जी. टैस्ट की सहायता से मस्तिष्क की सामान्य और असामान्य स्थिति का पता चलता है. वर्तमान समय में इस मशीन का विशेष महत्व है.

ये भी पढ़ें- HPU: हिमाचल केंद्रीय विश्वविद्यालय में शुरू होगा पहाड़ी बोलियों पर सर्टिफिकेट कोर्स

पहले शुरू की गई थीं पेडिएट्रिक न्यूरोलॉजिस्ट सेवाएं 
मेडिकल कॉलेज नाहन के चिकित्सक अधीक्षक डॉ. अमिताभ जैन ने बताया कि पेडिएट्रिक न्यूरोलॉजिस्ट सेवाएं देनी शुरू की गई थीं, लेकिन टेस्ट की सुविधा नहीं थी. ऐसे में अब यहां इसकी सुविधा होने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}