Home >>Himachal Pradesh

जून माह की चिलमिलाती गर्मी के चलते बिलासपुर में पेयजल योजनाएं हुई प्रभावित, पानी की क़िल्लत से लोग परेशान

Bilaspur Weather News: जून माह की चिलमिलाती गर्मी के चलते बिलासपुर में किर्यान्वित 288 पेयजल योजनाएं में से 101 योजनाएं प्रभावित हुई. लोगों को पानी की क़िल्लत से बचाने के लिए जलशक्ति विभाग के अधिकारी लगातर प्रयासरत.

Advertisement
जून माह की चिलमिलाती गर्मी के चलते बिलासपुर में पेयजल योजनाएं हुई प्रभावित, पानी की क़िल्लत से लोग परेशान
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Jun 12, 2024, 01:12 PM IST

Bilaspur News: हिमाचल प्रदेश में गर्मी का सितम लगातार बढ़ता जा रहा है और ऐसे में मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की तरफ से प्रदेश के कम ऊंचाई वाले व मैदानी इलाकों में अगले 48 घंटों के लिए हीटवेव का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है, जिससे यह साफ हो चला है कि प्रदेश के लोगों को अभी फिलहाल चिलमिलाती गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. 

वहीं, बात करें बिलासपुर की तो जिला का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक जा पहुंचा है, जिसका सीधा असर पेयजल योजनाओं पर पड़ रहा है. जी हां बिलासपुर जिला में जलशक्ति विभाग से संबंधित 288 योजनाएं क्रियान्वित है, जिसमें करीब 101 योजनाएं सूखे के चलते प्रभावित हुई है. वहीं, इन प्रभावित 101 योजनाओं में 44 योजनाएं बिलासपुर डिवीजन की, 26 योजनाएं घुमारवीं डिवीजन की और 31 योजनाएं झंडूता डिवीजन की है. 

इस बात की जानकारी देते हुए जलशक्ति विभाग बिलासपुर सर्कल के अधीक्षण अभियंता डॉक्टर राहुल दुबे ने कहा कि बिलासपुर जिला से सम्बंधित जलशक्ति विभाग की कुल 288 योजनाओं में से 35 प्रतिशत योजनाएं सूखे की मार के चलते प्रभावित हुई हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि इन प्रभावित योजनाओं में से 47 योजनाएं शून्य से 25 प्रतिशत तक प्रभावित हुई हैं जबकि 42 योजनाएं ऐसी हैं जो कि 25 से 50 प्रतिशत तक प्रभावित हुई हैं और 12 योजनाएं ऐसी हैं जिनपर 50 से 75 प्रतिशत तक सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है. 

साथ डॉक्टर राहुल दुबे ने बताया कि जिन इलाकों में सबसे ज्यादा योजनाएं प्रभावित हुई हैं. वहां राशनिंग के जरिये पानी पहुंचाने का काम किया जा रहा है व सूखे के दौरान पेयजल योजनाओं को प्राकृतिक स्रोतों से इंटर लिंक कर राशनिंग के जरिये ज्यादा प्रभावित इलाकों तक पानी पहुंचाया जा सके ताकि किसी भी इलाके में पीने के पानी की समस्या उत्पन्न ना हो सके. 

साथ ही उन्होंने बिलासपुर जिला की समस्त जनता से अपील की है कि गर्मी के इस मौसम में जहां पूरे जिला में पानी की कमी देखने को मिल रही है. ऐसे में वह पानी की बर्बादी ना करें और पीने के पानी का इस्तेमाल कंस्ट्रक्शन वर्क व सिंचाई जैसे कार्यों में ना करते हुए केवल पीने के लिए ही करें ताकि भविष्य में सूखे के हालातों के बीच पानी की बर्बादी के चलते लोगों को पानी की किल्लत का सामना ना करना पड़ सके.

रिपोर्ट- विजय भारद्वाज, बिलासपुर

{}{}