Home >>Himachal Pradesh

Bird Flu: बर्ड फ्लू को लेकर हिमाचल प्रदेश में अलर्ट जारी, तैयारियों में जुटा पशुपालन विभाग

Bird flu in himachal Pradesh: बर्ड फ्लू को लेकर हिमाचल में पशुपालन विभाग ने खंड और जिला स्तर पर रैपिड एक्शन टीमों का गठन किया है.

Advertisement
Bird Flu: बर्ड फ्लू को लेकर हिमाचल प्रदेश में अलर्ट जारी, तैयारियों में जुटा पशुपालन विभाग
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jan 05, 2023, 08:56 PM IST

Bird flu in himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा के पौंग डैम और बिलासपुर की गोबिंदसागर झील समेत चंडीगढ़ के सुखना लेख में प्रवासी परिंदे पहुंचना शुरू हो गए हैं. ऐसे में इस मौसम में बर्ड फ्लू फैलने की संभावाना जताई जा रही है. जिसे लेकर पशुपालन विभाग अलर्ट मोड पर नजर आ रहे हैं. 

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड में Address बदलना हुआ बेहद आसान, घर बैठे ऑनलाइन ऐसे करें चेंज

बर्ड फ्लू को लेकर हिमाचल में पशुपालन विभाग ने खंड और जिला स्तर पर रैपिड एक्शन टीमों का गठन किया है. राज्य के सोलन जिले के पोल्ट्री फार्मा को सबसे अधिक अर्लट मोड पर रखा गया है. हालांकि, राहत की बात ये है कि अभी तक बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है. 

विभाग ने लोगों से अपील की है कि अगर किसी पक्षी की प्राकृतिक रूप से मौत हुई है तो इसकी सूचना जरूर से विभाग के लोगों से साझा करें. बता दें, ठंड के मौसम में विदेशी परिंदे कांगड़ा की पौंग झील सहित कई इलाकों में पहुंचते हैं. दो साल पहले भी इस झील में पक्षी पहुंचे थे और इनकी संदिग्ध हालात में मृत पाए गए थे. 

Earthquake in Delhi-NCR: भूकंप के झटकों से हिला दिल्ली-NCR, 5.9 रही तीव्रता

इन पक्षियों में नए वायरस फ्लू एबियन इंफ्लूएंजा वायरस (एच5एन1) के लक्षण पाए गए थे.  यह पहले के बर्ड फ्लू में पाए जाने वाले एच1एन1 की अपेक्षा काफी घातक थे.  इसका असर जहां पक्षियों पर होता है, वहीं इंसानों के लिए भी घातक है. हालांकि, विभाग की टीम पहले से ही तैयारियों में जुट चुकी है. 

Watch Live

 

Read More
{}{}