Home >>Himachal Pradesh

Dharamshala: एक हजार स्कूलों में तीसरी, छठी और 9वीं कक्षा के स्टूडेंट्स देंगे स्टेट एजुकेशनल अचीवमेंट एग्जाम

Dharamshala News in Hindi: एक हजार स्कूलों में तीसरी, छठी और 9वीं कक्षा के स्टूडेंटस स्टेट एजुकेशनल अचीवमेंट 3 नंवबर को देंगे. जिसके लिए 1,025 फील्ड इन्वेस्टीगेटर जिला भर में तैनात किए जाएंगे.  

Advertisement
Dharamshala: एक हजार स्कूलों में तीसरी, छठी और 9वीं कक्षा के स्टूडेंट्स देंगे स्टेट एजुकेशनल अचीवमेंट एग्जाम
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Oct 26, 2023, 02:32 PM IST

Dharamshala News: हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा के एक हजार स्कूलों में तीसरी, छठी व नौंवीं कक्षा के स्टूडेंटस स्टेट एजुकेशनल अचीवमेंट सर्वे हेतू 3 नवंबर को एग्जाम देंगे. इसके लिए 1,025 फील्ड इन्वेस्टीगेटर नियुक्त किए जाएंगे. 

Health Tips: दूध के साथ नहीं करें इन चीजों का सेवन, वरना हो सकती है सेहत खराब!

 

शिक्षा के गुणवत्ता स्तर को जानने और उसमें जो कमी सामने आएंगी उन्हें दूर करने के लिए, बेहतर पॉलिसी तैयार करने के लिए स्टेट एजुकेशनल अचीवमेंट सर्वे होगा. इसके तहत 3 नवंबर को कक्षा तीसरी, छठवीं और नौवीं के विद्यार्थियों की लेंगुएज और गणित की परीक्षा ली जाएगी. 

उन्हें पेपर व ओएमआर शीट उपलब्ध कराई जाएगी. यह नेशनल अचीवमेंट सर्वे की तर्ज पर ही होगा.  सर्वे के लिए पहले जिला स्तर के कोर्डिनेटर्स को ट्रेनिंग करवाई गई है तथा इसके बाद ब्लाक स्तर पर फील्ड इन्वेस्टीगेटर्स का ट्रेनिंग प्रोसेस पूरा कर लिया गया है. 

Parineeti Chopra: पीला सूट, हाथों में कलीरा और काला चश्मा पहन परिणीति चोपड़ा ने शेयर की शादी की खूबसूरत फोटो

स्टेट एजुकेशनल अचीवमेंट सर्वे के इंचार्ज स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टर समग्र शिक्षा हैं जबकि उपनिदेशक शिक्षा जिला कांगड़ा और जिला परियोजना अधिकारी, जिला स्तर पर कोआर्डिनेट कर रहे हैं. 

स्टूडेंटस स्टेट एजुकेशनल अचीवमेंट सर्वे के लिए 3 नवंबर को एग्जाम करवाया जा रहा है. इसके लिए फील्ड इन्वेस्टीगेटर्स नियुक्त किए गए हैं. जिनकी ट्रेनिंग करवाई जा चुकी है. वहीं,  एग्जाम के लिए प्रश्नोत्तरी एनसीईआरटी द्वारा तैयार की गई है.  जिन स्कूलों में एग्जाम होगा, उन स्कूल के टीचर्स की सेवाएं एग्जाम में नहीं ली जाएंगी. 

Read More
{}{}