Home >>Himachal Pradesh

Sirmour News: सिरमौर में डेंगू व स्क्रब टायफस ने बढ़ाई मुश्किलें, 500 के करीब पहुंचा मरीजों का आंकड़ा

Sirmour Latest News: सीमावर्ती जिला सिरमौर में डेंगू व स्क्रब टायफस ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है. वहीं, 500 के करीब डेंगू के मरीजों का आंकड़ा पहुंच गया है. फिलहाल 487 मरीज डेंगू से संक्रमित हैं. 

Advertisement
Sirmour News: सिरमौर में डेंगू व स्क्रब टायफस ने बढ़ाई मुश्किलें, 500 के करीब पहुंचा मरीजों का आंकड़ा
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Oct 11, 2023, 06:37 PM IST

Sirmour Dengue News: हिमाचल प्रदेश के सीमावर्ती जिला सिरमौर में डेंगू व स्क्रब टायफस के लगातार बढ़ते मामलों ने स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन की चिंताएं बढ़ा दी है. जिला में डेंगू का आंकड़ा जहां 500 के करीब पहुंच चुका है. वहीं, स्क्रब टायफस के मरीजों की संख्या भी 200 के करीब पहुंच रही है. 

Navratri 2023: नवरात्रि के 9 दिन पहने माता रानी के पसंद के ये नौ रंग

सिरमौर जिला में मौजूदा समय में डेंगू के मामलों की संख्या 487 तक पहुंच गई है. जिला में प्रतिदिन 15 से 20 डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं जो लगातार स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ाए हुए है. जिला के सबसे बड़े अस्पताल डॉ वाई एस परमार मेडिकल कॉलेज नाहन में प्रतिदिन दर्जनों की संख्या में डेंगू की जांच की जा रही है. 

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि डेंगू को लेकर प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है और पर्याप्त मात्रा में दवाइयां का स्टॉक व जाँच किटें उपलब्ध है. जिला में डेंगू के साथ-साथ स्क्रब टायफस के मामलों भी लगातार बढ़ रहे हैं. जिला में अभी तक स्क्रब टायफस के 196 मामले सामने आ चुके है. 

डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर स्वास्थ्य विभाग पहले ही एडवाइजरी जारी कर चुका है. विभागीय अधिकारियों का कहना है कि घर के आसपास पानी जमा होने से डेंगू मच्छर पैदा की संभावना ज्यादा रहती है. जिससे डेंगू फैलता है. अधिकारियों का यह भी कहना है कि चार से पांच दिन बुखार रहने पर लोगों को डेंगू की जांच करवानी चाहिए. जिला में स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों पर फॉगिंग भी करवाई जा रही है ताकि डेंगू के मच्छर न फैले. 

कुल मिलाकर डेंगू के मामले लगातार परेशानी बने हुए हैं देखना होगा कि कब डेंगू के बढ़ते मामलों पर रोक लगाती है और स्वास्थ्य विभाग किस तरीके से डेंगू पर नियंत्रण पाने के लिए अपने कोशिशें तेज करता है. 

Read More
{}{}