Home >>Himachal Pradesh

बिलासपुर में रेलवे टनल निर्माण के दौरान हुई ब्लास्टिंग से लोगों के घरों व आंगन में आई दरारें, लोगों ने मांगा मुआवजा

Bilaspur News in Hindi: बिलासपुर की ग्राम पंचायत कल्लर के गांव बल में रेलवे टनल निर्माण के दौरान हुई ब्लास्टिंग से लोगों के घरों व आंगन में दरारें आई है, जिससे ग्रामीणों ने प्रशासन से मुआवजा दिलवाने की अपील की है.

Advertisement
बिलासपुर में रेलवे टनल निर्माण के दौरान हुई ब्लास्टिंग से लोगों के घरों व आंगन में आई दरारें, लोगों ने मांगा मुआवजा
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Mar 07, 2024, 06:41 PM IST

Bilaspur News: सामरिक व पर्यटन की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण रेलवे प्रोजेक्ट भानुपल्ली-बिलासपुर रेलवे लाइन निर्माण कार्य तेज गति से चला हुआ है. जहां एक वर्ष 2025 तक बिलासपुर तक रेल पहुंचाने का लक्ष्य रेलवे विकास निगम लिमिटेड के अधिकारियों व रेलवे निर्माण कंपनी के अधिकारियों द्वारा रखा गया है, तो वहीं रेलवे टनल निर्माण के दौरान हुई ब्लास्टिंग से घरों में दरारें आने के भी मामले सामने आ रहे हैं.

बिलासपुर के कल्लर पंचायत के तहत गांव बल के लोगों का कहना है कि रेलवे टनल निर्माण के दौरान हुई ब्लास्टिंग से उनके घरों की दीवारों, डंगों व आंगन में दरारें आ गई है जिससे उनके काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है और दिन रात उन्हें इसी बात की चिंता सताती रहती है कि कहीं उनका घर ही ना गिर जाए. 

Dharamshala News: हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला को मिला ऑटोनॉमी यूनिवर्सिटी का दर्जा

वहीं ग्रामीणों का कहना है कि इस समस्या के बावत रेलवे निर्माण कंपनी व प्रशासन को पहले भी अवगत करवाया गया था मगर आजतक इस दिशा में कोई भी ठोस कदम नहीं उठाया गया है. आने वाले समय में ब्लास्टिंग के चलते कोई अनहोनी घटना घटती है तो इसकी जिम्मेदारी रेलवे निर्माण कंपनी व प्रशासन की होगी. 

कल्लर पंचायत के उपप्रधान दीपक ठाकुर का कहना है कि स्थानीय ग्रामीणों की शिकायत पर जब उन्होंने मौका देखा तो पाया कि रेलवे टनल निर्माण के दौरान हो रही ब्लास्टिंग से कई लोगों के घरों में दरारें आ गई हैं, जिसको लेकर उन्होंने प्रशासन से मौका देखकर मामले का संज्ञान लेने व प्रभावित लोगों को उचित मुआवजा राशि देने की मांग की है. 

वहीं अपनी समस्याओं को लेकर कल्लर पंचायत के ग्रामीणों ने आज उपायुक्त बिलासपुर को ज्ञापन सौंपकर मामले के प्रति उचित कार्रवाई की मांग भी की है. इस संबंध में उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि कल्लर पंचायत के ग्रामीणों की शिकायत के आधार पर उन्होंने एसडीएम सदर को मौके पर मामले की जांच करने के आदेश दिये और अगर लोगों के घरों में दरारें आने का मुख्य कारण रेलवे निर्माण कंपनी द्वारा की जा रही ब्लास्टिंग ही है, तो प्रभावित लोगों को उचित मुआवजा देने की प्रावधान किया जाए.

रिपोर्ट- विजय भारद्वाज, बिलासपुर

Read More
{}{}