Home >>Himachal Pradesh

हिमाचल में बढ़ने लगे कोरोना के मामले, प्रदेश में अलर्ट! अगर नहीं बरती सावधानी तो बढ़ सकते हैं केस

Coronavirus Case in Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैलने लगा है. आए दिन दर्जनों मामले कोरोना संक्रमण के सामने आ रहे है. 

Advertisement
हिमाचल में बढ़ने लगे कोरोना के मामले, प्रदेश में अलर्ट! अगर नहीं बरती सावधानी तो बढ़ सकते हैं केस
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Mar 26, 2023, 03:22 PM IST

समीक्षा कुमारी/शिमला: हिमाचल प्रदेश में Covid 19 के मामले एक बार फिर से डराने लगे हैं. शनिवार को बीते 24 घंटों के दौरान 77 नए करोना के मामले सामने आए हैं. जिससे एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 410 हो गई है. पिछले 24 घंटो के दौरान 1,284 सैंपल लिए गए थे. जिनमें 77 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं. वहीं, बीते कल, 100 नये मामले दर्ज किए गए थे. 

WPL 2023 Final Live Streaming: जानें कब, कहां और कैसे फ्री में देखें मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स का महा मुकाबला

फरवरी माह के शुरू में एक ऐसा भी समय आया था, जब हिमाचल प्रदेश पूरी तरह से कोरोना मुक्त राज्य हो गया था, लेकिन अब दोबारा से हिमाचल प्रदेश को करोना के मामले डराने लगे हैं. जिसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने मास्क लगाने, उचित दूरी का पालन करने सहित अन्य नियमों का पालन करने की हिदायत भी जारी की है. हिमाचल प्रदेश में कोरोना से अभी तक 4,194 लोगों की मौत हो चुकी है. 

हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैलने लगा है. आए दिन दर्जनों मामले कोरोना संक्रमण के सामने आ रहे है. कोरोना के बढ़ने के क्या कारण हैं इसको लेकर जब आइजीएमसी में मेडिसिन विभाग में विशेषज्ञ डॉ संजय राठौर से बात की गई, तो उन्होंने बताया कि कोरोना के बढ़ने का एक ही कारण है कोविड नियमों का पालन ना करना. 

उनका कहना था कि 2020-21 में कोरोना के मामले काफी बढ़ गए थे, तब सरकार ने इसे रोकने के लिए काफी प्रयास किया और अर्थव्वस्था तक दांव पर लगाई थी, लेकिन अब लोगों को खुद जागरूक हो कर इसे रोकना है. उनका कहना था कि कोरोना को रोकने के लिए एक ही नियम है मास्क का प्रयोग करना, भीड़ भाड़ वाले जगह पर जाने से बचना. 

डॉ संजय राठौर ने बताया कि वर्तमान में नया इंफ्ल्यूनजा चला है, जिसमें काफी लोग बीमार हो रहे हैं. स्कूली छात्र भी काफी बीमार हो रहे है. आम इंफ्ल्यूनजा 4,5 दिन में ठीक हो जाता है, लेकिन अब यह नया वायरस ऐसा है. जिसमें मरीज आता है ओर कहता है की सब कुछ ठीक है सिर्फ नजला चला है और खांसी लंबी चल रही है, जो 2 सप्ताह बाद भी ठीक नहीं हो रहा है. 

कोरोना के बढ़ते मामलो को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है. जहां जनवरी माह में हिमाचल कोरोना फ्री हो गया था वही अब एक बार फिर कोरोना संक्रमण सक्रिय हो गया है. कोरोना के सक्रिय होने से लोगों की चिंता बढ़ने लगी है.

कैसे करें कोरोना से बचाव 

साबुन और पानी से हाथ साफ करें, छींकते वक्त नाक और मुंह ढकें. सर्दी या फ्लू से संक्रमित लोगों के पास जाने से बचें. हाथों को बार-बार साबुन और 
पानी से धोएं. सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें.  इस्तेमाल किए गए टिशू को फेंक दें. बिना हाथ धोए, अपनी आंखों, नाक और मुंह को न छूएं. जो बीमार हैं उनके संपर्क में आने की कोशिश न करें. इसके अलावा कोरोना का संक्रमण होने पर मरीज में बुखार, सूखी खांसी, एक हफ्ते बाद सांस लेने में परेशानी, सिरदर्द, खांसी, मांसपेशियों में दर्द और बुखार और थकान के लक्षण दिखाई दे सकते हैं.

Watch Live

Read More
{}{}