Home >>Himachal Pradesh

Coconut Oil Benefits: कई गुणों से भरपूर है नारियल का तेल! सिर्फ खानें में ही नहीं चेहरे और बालों के लिए भी है चमत्कारी

Coconut Oil Benefits: आज के समय में हर किसी को अपने चेहरे और स्किन को लेकर खास ध्यान देते हुए देखा जाता है. ऐसे में आज के इस खबर में हम आपके लिए नारियल तेल के बारे में कुछ खास बातें.

Advertisement
 Coconut Oil Benefits: कई गुणों से भरपूर है नारियल का तेल! सिर्फ खानें में ही नहीं चेहरे और बालों के लिए भी है चमत्कारी
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Feb 25, 2023, 02:47 PM IST

Coconut Oil: आज के समय में हर किसी को अपने चेहरे और स्किन को लेकर खास ध्यान देते हुए देखा जाता है. ऐसे में आज के इस खबर में हम आपके लिए नारियल तेल के बारे में कुछ खास बातें. नारियल का तेल एक प्रकार का वनस्पति तेल है जो परिपक्व नारियल के मांस से निकाला जाता है.  यह हाल के वर्षों में अपने तथाकथित स्वास्थ्य लाभों, खाना पकाने, सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल में बहुमुखी प्रतिभा के कारण तेजी से खास हो गया है. 

धर्मशाला में ढाई हजार से अधिक कैंडिडेट्स देंगे UPSC की परीक्षा, जानें एग्जाम की डेट

बता दें, नारियल का तेल सैचुरेटेड फैट में उच्च होता है, जिसके कारण इसके स्वास्थ्य लाभों को लेकर कुछ विवाद पैदा हो गए हैं.  हालांकि, कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि नारियल के तेल का सेवन कम मात्रा में करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर, सिर के कार्य और वजन घटाने पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. 

वहीं, खाना पकाने के तेल के रूप में इसके उपयोग के अलावा, नारियल के तेल का उपयोग अक्सर सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों में किया जाता है.  जैसे मॉइस्चराइजर, हेयर कंडीशनर और मेकअप रिमूवर. साथ ही ये  मॉइस्चराइजिंग का भी काम करता है. 

हालांकि, ये ध्यान देने योग्य है कि सभी नारियल तेल समान नहीं बनाए जाते हैं.  कुंवारी नारियल का तेल, जो ताजे नारियल के मांस से बना है और रसायनों या उच्च गर्मी के बिना संसाधित किया जाता है. जिसे उच्च गुणवत्ता वाला माना जाता है.  

कुल मिलाकर, नारियल का तेल एक संपूर्ण आहार और व्यक्तिगत देखभाल दिनचर्या के लिए एक स्वस्थ जोड़ हो सकता है. वहीं, त्वचा के लिए इसके कई लाभों के कारण ये तमाम उत्पादों में एक लोकप्रिय घटक बन गया है. 

ऐसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल

मॉइस्चराइजिंग: नारियल का तेल एक प्राकृतिक ईमोलिएंट है, जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज और हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है.  यह त्वचा में गहराई से प्रवेश कर सकता है और नमी को बनाए रखने में मदद करता है. 

बुढ़ापा रोधी: नारियल के तेल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपकी त्वचा को मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद कर सकते हैं, जिससे समय से पहले बुढ़ापा आ सकता है.  यह फाइन लाइन्स और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने में भी मदद कर सकता है. 

विरोधी भड़काऊ: नारियल का तेल चिड़चिड़ी या सूजन वाली त्वचा को शांत करने और शांत करने में मदद कर सकते हैं.  यह एक्जिमा या सोरायसिस जैसी स्थितियों वाले लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है. 

धूप से सुरक्षा: नारियल के तेल में लगभग 4 का प्राकृतिक एसपीएफ होता है, जो सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से कुछ सुरक्षा प्रदान कर सकता है. हालांकि, इसे सूर्य संरक्षण के एकमात्र स्रोत के रूप में भरोसा नहीं किया जाना चाहिए. 

मेकअप रिमूवल: नारियल का तेल मेकअप हटाने का एक प्रभावी तरीका है.  बस आप अपने चेहरे पर थोड़ी मात्रा में नारियल के तेल की मालिश करें और एक नम कपड़े से पोंछ लें. 

काले धब्बे हटाने के लिए नारियल का तेल कैसे और कब लगाएं

चेहरे की त्वचा की देखभाल के लिए नारियल के तेल का उपयोग करते करिए. आपको उच्च गुणवत्ता वाले, जैविक, कोल्ड-प्रेस्ड नारियल तेल का चयन करना महत्वपूर्ण है. वहीं, धब्बे को हटाने से पहले, चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें.  इससे धब्बे के रंग को ठीक से देखा जा सकता है.  

इसके बाद थोड़ा सा नारियल का तेल अपने उंगलियों पर लें और उन्हें अपने काले धब्बे पर लगाएं.  ध्यान रखें कि तेल बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह धब्बे को बाकी त्वचा से अलग दिखा सकता है. बता दें, अपने चेहरे पर नारियल का तेल आप रात में लगाएं. 

Watch Live

Read More
{}{}