Home >>Himachal Pradesh

Chhath Puja 2023: कब है छठ पूजा, जानें नहाय, खाय और खरना का सही समय

Chhath Puja Date: यूपी के पूर्वांचल और बिहार का सबसे बड़ा महापर्व छठ 17 नवंबर से शुरू हो रहा है. यहां जानें सब कुछ....

Advertisement
Chhath Puja 2023: कब है छठ पूजा, जानें नहाय, खाय और खरना का सही समय
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Nov 16, 2023, 02:52 PM IST

Chhath Puja Date and Time: दिवाली का त्योहार होते ही यूपी के पूर्वांचल और बिहार का सबसे बड़ा महापर्व छठ शुरु होने वाला है. 36 घंटे तक चलने वाले छठ महापर्व के दौरान महिलाएं व्रत रहती हैं. इतना ही नहीं पूरे दिन पानी तक नहीं पीती हैं. इसलिए इस पर्व को महापर्व कहा जाता है. आज के इस खबर में आपको बताएंगे छठ महापर्व कब है. साथ ही नहाय, खाय और खरना का सही समय क्या है.  

नहाय खाय कब है (Chhath Puja 2023 Nahay Khay Kharna)
हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन नहाय खाय के साथ छठ पूजा की शुरुआत होती है. वहीं, पंचमी तिथि को खरना, षष्ठी तिथि को डूबते सूर्य को अर्घ्य और सप्तमी तिथि को उगते सूर्य को जल अर्पित कर व्रत संपन्न किया जाता है. 

बता दें, यह व्रत संतान की लंबी उम्र, उत्तम स्वास्थ्य और उज्जवल भविष्य की कामना के लिए रखा जाता है.  यह व्रत सबसे कठिन व्रतों में से एक माना जाता है.  बता दें, छठ पूजा का महापर्व चार दिन तक मनाया जाता है. इसकी शुरुआत नहाय खाय के साथ होती है. इस साल नहाय खाय 17 नवंबर को है. वहीं, इस दिन सूर्योदय 06 बजकर 45 मिनट पर होगा और सूर्यास्त 05 बजकर 27 मिनट पर होगा. 

बता दें, छठ पूजा की नहाय खाय परंपरा में व्रती महिलाएं पवित्र नदी में स्नान करने के बाद नए वस्त्र पहनकर सात्विक भोजन करती हैं.वहीं, छठ पूजा का दूसरा दिन खरना होता है.  इस साल खरना 18 नवंबर को है. इस दिन सूर्योदय सुबह 06 बजकर 46 मिनट और सूर्यास्त 05 बजकर 26 मिनट पर होगा.  इल दिन महिलाएं गुड़ से बनी चावल की खीर बनाती हैं. व्रत के इस प्रसाद को मिट्टी के नए चुल्हे पर आम की लकड़ी से आग जलाकर बनाया जाता है. 

इसके बाद छठ पूजा का तीसरा दिन सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है.  इस दिन संध्या का अर्घ्य दिया जाता है.  इस दिन व्रती घाट पर आकर डूबते सूर्य को अर्घ्य देती हैं.  इस साल संध्या का अर्घ्य दिनांक 19 नवंबर को सूर्यास्त शाम 05 बजकर 26 मिनट पर होगा.  अर्घ्य के समय सूप में फल, ठेकुआ, चावल के लड्‌डू, माला आदि से सजाया जाता है.  

छठ पूजा का चौथा दिन और आखिरी दिन उगते सूर्य को देना होता है. साथ ही व्रत का पारण किया जाता है. 20 नवंबर को उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा.  सूर्योदय सुबह 06 बजकर 47 मिनट पर होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Read More
{}{}