Home >>Himachal Pradesh

Chamba News: चंबा जिले में बारिश और भूस्खलन से 17 करोड़ का नुकसान

Chamba New in Hindi: कृषि विभाग चंबा के उपनिदेशक डॉ कुलदीप सिंह धीमान ने बताया कि बारिश और भूस्खलन के कारण मक्की, धान समेत सभी फसलों को नुकसान हुआ है.  

Advertisement
Chamba News: चंबा जिले में बारिश और भूस्खलन से  17 करोड़ का नुकसान
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Aug 23, 2023, 01:20 PM IST

Chamba Latest News in Hindi: हिमाचल के चंबा जिले में कृषि के क्षेत्र में इस साल काफी नुकसान हुआ है.  मक्की और धान की फसलों के अलावा सब्जियां उगाने वाले किसानों को ज़्यादा बारिश होने का खामियाजा भुगतना पड़ा है. 

कृषि विभाग चंबा के उप निदेशक डॉ कुलदीप सिंह धीमान ने बताया कि इस बार गर्मी की शुरुआत होने से पहले ही बारिश का क्रम शुरू हो गया था.  जिस वक्त मक्की की फ़सल की बिजाई की जानी थी उस वक्त भी बीच-बीच में बारिश होते रहने से मक्की की फ़सल की बिजाई लोग समय पर नहीं कर पाए क्योंकि खेतों में बारिश की वजह से काफ़ी ज़्यादा पानी इकट्ठा हो रहा था. 

Mandi Cloudburst News: मंडी के कटौला में एक फिर फटा बादल, लोगों ने देखा कुदरत का रौद्र रूप

उसके बाद जब बिजाई की‌ गई तो इतनी ज़्यादा बारिश हुई कि मक्की की फ़सल को काफी नुकसान झेलना पड़ा है.  कृषि विभाग की ओर से किए आंकलन के मुताबिक 9,130‌ हैक्टेयर पर बीजी गई मक्की की फ़सल को 33 फीसदी नुकसान हुआ है, तो वहीं सब्जियों में 815 हैक्टेयर क्षेत्र में नुकसान हुआ है.  इसके अलावा बारिश की वजह से धान की फसल में मिट्टी भरने से इस फसल को भी नुकसान हुआ है.  कुल मिलाकर चंबा जिले में कृषि क्षेत्र में 17 करोड़ का नुकसान हुआ है. 

Read More
{}{}