Home >>Himachal Pradesh

Bharat Bandh: अग्निपथ की राह पर आग ही आग! क्यों नहीं थम रहा विरोध प्रदर्शन?

अग्निपथ के चलते भारत बंद का ऐलान, ताकि हिंसक गतिविधियों में रोक लगाई जा सके. राज्यों में पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को और भी मजबूत किया.    

Advertisement
photo
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 20, 2022, 02:09 PM IST

चंडीगढ़: केंद्र सरकार की‘अग्निपथ’ भारतीय सेना भर्ती योजना को लेकर भारी प्रदर्शन हो रहा है. जिसके चलते भारत में युवाओं का विरोध लगातार जारी है. कई राज्यों से हिंसा के मामले सामने आ चुके है. जिस कारण आज यानी 20 जून को भारत बंद का ऐलान किया गया है. ताकि हिंसक गतिविधियों में रोक लगाई जा सके. 

प्रदर्शन का सबसे ज्यादा असर बिहार में देखने को मिला है, जहां प्रदर्शनकारियों ने रेलवे स्टेशन पर तोड़-फोड़ की और ट्रेन के एक डिब्बे में आग लगा दी. हालात देखते ही देखते बेकाबू हो गए, बिगड़ते हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज भी करना पड़ा.

अग्निपथ योजना को लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान , उतराखंड, हिमाचल, मध्यप्रदेश में छात्रों के प्रदर्शन जारी है. तेलंगाना में एक व्यक्ति की प्रदर्शन से मौत हुई है और साथ ही कई ट्रेनों में आग लगा दी, यात्रियों पर पथराव भी किया गया. वहीं, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठी चार्ज के साथ फायरिंग भी की, लेकिन हालात थमने का नाम नहीं ले रहे. 

देशभर में इस योजना के विरोध में कई संगठनों ने आज भारत बंद का ऐलान किया है. भारत बंद के ऐलान के बाद राज्यों में पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को और भी मजबूत कर दिया है. वहीं कुछ राज्यों में धारा 144 भी लगा दी गई है. यही नहीं कई राज्यों में इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है. ताकि कानून व्यवस्था को बनाया रखा जाए. 

इस दौरान अगर कोई किसी भी तरह की हिंसक घटना करने की कोशिश करता है तो उसे गिरफ्तार किया जाएगा. पुलिस प्रमुख के अनुसार भारत बंद के दौरान सभी सरकारी संस्थानों को भी विशेष सुरक्षा देने के निर्देश दिए हैं.

Read More
{}{}