Home >>Himachal Pradesh

CU धर्मशाला में बी.कॉम (ऑनर्स) के लिए दाखिला शुरू, यहां जानें पूरा प्रोसेस

Himachal Pradesh News: अगर आप हिमाचल प्रदेश में रहते हैं और बी.कॉम ऑनर्स की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाल इस साल बी.कॉम (ऑनर्स) करने का मौका दे रहा है.    

Advertisement
CU धर्मशाला में बी.कॉम (ऑनर्स) के लिए दाखिला शुरू, यहां जानें पूरा प्रोसेस
Stop
Poonam |Updated: Jun 24, 2024, 03:38 PM IST

विपन कुमार/धर्मशाला: केंद्रीय विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा ग्रहण करने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय, धर्मशाला इस अकादमिक सत्र से बी.कॉम (ऑनर्स) शुरू कर रहा है. हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय, धर्मशाला के कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने कहा कि उक्त प्रोग्राम राष्ट्रिय शिक्षा नीति-2020 के अंतर्गत निहित प्रावधानों के अनुरूप संचालित किया जाएगा. यह इस तरह का स्नातक प्रोग्राम शुरू करने वाला देश का अग्रणी विश्वविद्यालय बना है. 

इस तरह PHD में सीधा मिलेगा दाखिला
उन्होंने कहा कि छात्रों के लिए  NAAC द्वारा मान्यता प्राप्त A+ विश्वविद्यालय से बी.कॉम (ऑनर्स) की डिग्री करने का सुनहरा अवसर है. बी.कॉम (ऑनर्स) के दौरान छात्रों को मल्टीप्ल एंट्री और एग्जिट की सुविधा और बी.कॉम (ऑनर्स) के बाद छात्रों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के नियमानुसार केवल एक वर्षीय स्नातकोत्तर (एम.कॉम) करना होगा और इच्छुक छात्र जो रिसर्च के साथ बी.कॉम करेंगे उन्हें पीएचडी में भी सीधा दाखिले का अवसर मिलेगा.

ये भी पढ़ें- Meta AI अब भारत में व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम समेत कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध

छात्रों को अपने कोर्सेज चुनने की रहेगी अनुमति
वीसी एसपी बंसल ने कहा कि बी.कॉम (ऑनर्स) प्रोग्राम की अवधि चार वर्ष रहेगी. छात्रों को अपने कोर्सेज चुनने की भी अनुमति रहेगी. अगर कोई विद्यार्थी प्रथम वर्ष के बाद पढ़ाई छोड़ कर जाना चाहे तो उसे सर्टिफिकेट कोर्स की उपाधि दी जाएगी. द्वितीय वर्ष के बाद पढाई छोड़ने वाले छात्रों को डिप्लोमा प्रदान किया जाएगा. अगर विद्यार्थी तीन वर्ष के बाद पढ़ाई छोड़ना चाहें तो उन्हें बी.कॉम की डिग्री प्रदान की जाएगी. 

बी.कॉम (ऑनर्स/ रिसर्च) के लिए आगे पढ़ाई रख सकते हैं जारी 
साथ ही इच्छुक विद्यार्थी बी.कॉम (ऑनर्स/ रिसर्च) के लिए आगे पढ़ाई जारी रख सकते हैं. उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों के समग्र विकास के लिए विश्व स्तरीय पाठ्यक्रम निर्मित किया गया है, जिसमें विद्यार्थियों के लिए इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग का आवश्यक घटक भी रखा गया है. साथ ही विद्यार्थी अपनी इच्छा अनुसार, विशेषज्ञता भी प्राप्त कर सकते हैं. इच्छुक विद्यार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट आवेदन कर सकते हैं. 

WATCH LIVE TV

{}{}