Home >>Himachal Pradesh

Agniveer की मृत्यु पर क्यों नहीं दिया गया शहीद का दर्जा, अनुराग सिंह ठाकुर ने बताई वजह

Himachal Pradesh News: केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने प्रदेश में विजेता खिलाड़ियों के मानदेय व प्रोत्साहन राशि को बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से मांग करने की बात कही है. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर भी जमकर निशाना साधा.    

Advertisement
Agniveer की मृत्यु पर क्यों नहीं दिया गया शहीद का दर्जा, अनुराग सिंह ठाकुर ने बताई वजह
Stop
Poonam |Updated: Oct 16, 2023, 06:10 PM IST

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: जेएनवी डूंगरी व डीएवी पब्लिक स्कूल हमीरपुर में नेहरू युवा केंद्र द्वारा 'मेरा माटी मेरा देश' अभियान के तहत खंड स्तरीय अमृत कलश यात्राओं का आयोजन किया गया है, जिसमें केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं युवा सेवाएं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. 

इस अवसर पर विभिन्न ग्राम पंचायतों से मिट्टी एकत्रित कर यहां पहुंचे लोगों ने केंद्रीय मंत्री का गर्म जोशी के साथ स्वागत किया. कार्यक्रम का आगाज मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्वलित करके किया. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने हमीरपुर व भोरंज विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले शहीद परिवारों के परिजनों को भी सम्मानित किया.

ये भी पढ़ें- IIT Mandi में 11वें दीक्षांत समारोह का किया गया आयोजन, 565 छात्र रहे शामिल

पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य पर 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत देशभर में अभी तक लाखों कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं. इन्हीं कार्यक्रमों की अंतिम कड़ी में देश भर में 'मेरा माटी मेरा देश', 'माटी का नमन' और 'वीरों का वंदन', अभियान शुरू किया गया है. इसमें हर घर और हर गांव की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है.

अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि इस अभियान में खेल एवं युवा मंत्रालय बहुत बड़ी भूमिका अदा कर रहा है. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में देश के 6 लाख गांव से मिट्टी एकत्रित की गई है जो 31 अक्टूबर को दिल्ली में प्रधानमंत्री के संबोधन के साथ स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. उन्होंने बताया कि दिल्ली में अमृत महोत्सव की तरह अमृत मेमोरियल की भी स्थापित किया जाएगी.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में बरसात से किसानों को हुए नुकसान की भरपाई करेगी सरकार

वहीं, एशियाई ओलंपिक में गोल्ड मेडल विजेता खिलाड़ी द्वारा हिमाचल प्रदेश में प्रोत्साहन राशि कम दिए जाने के मुद्दे पर उन्होंने माना कि हिमाचल प्रदेश में खेल सुविधाएं कम हैं. पड़ोसी राज्यों के मुकाबले विजेता खिलाड़ियों को सुविधाओं के अलावा प्रोत्साहन राशि काफी कम दी जाती है. उन्होंने कहा कि वे मुख्यमंत्री से विजेता खिलाड़ियों की प्रोत्साहन राशि व सुविधाओं को बढ़ाने की मांग करेंगे.

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी द्वारा महिला आरक्षण को जल्द लागू करने की बात पर केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा हर मुद्दे पर लोगों को गुमराह करने का काम करती है. उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार महिला आरक्षण विधेयक को लागू करने के लिए कृतसंकल्प है. इसके लिए जो रूपरेखा बनाई गई है वह सभी के सामने रखी गई है. उन्होंने कहा कि इसे लागू करने से पूर्व डीलिमिटेशन सहित अन्य औपचारिकताओं को पूरा किया जाएगा.

कांग्रेस पार्टी द्वारा हाल ही में अग्निवीर की मृत्यु पर उन्हें शहीद का दर्ज न दिए जाने के मामले पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी को शहीद की परिभाषा की जानकारी होनी चाहिए, उन्होंने कहा कि उस केस में सैनिक की मृत्यु अपनी राइफल को साफ करते हुए हुई है. इस मुद्दे पर कांग्रेस लोगों को गुमराह कर रही है.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}