Home >>Himachal Pradesh

Anurag Singh Thakur: अब बिलासपुर में ही तैयार होंगे कबड्डी और कुश्ती के खेलों के लिए खिलाड़ी

Himachal Pradesh News: केंद्रीय खेल मंत्री व हमीरपुर से सांसद अनुराग ठाकुर और ड्रीम इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में अब कबड्डी व कुश्ती के खेलों के लिए खिलाड़ी बिलासपुर में ही तैयार होंगे.    

Advertisement
Anurag Singh Thakur: अब बिलासपुर में ही तैयार होंगे कबड्डी और कुश्ती के खेलों के लिए खिलाड़ी
Stop
Poonam |Updated: Nov 20, 2023, 04:53 PM IST

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: सांसद खेल महाकुंभ के सफल आयोजन के बाद केंद्रीय खेल मंत्री व हमीरपुर से सांसद अनुराग सिंह ठाकुर और ड्रीम इंडिया के संयुक्त प्रयासों से हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के कबड्डी और कुश्ती के होनहार खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देकर राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार करने मद्देनजर बिलासपुर में दो स्पोर्टस सेंटर खोले जा रहे हैं.

बीसीसीआई सीनियर टूर्नामेंट सेलेक्शन कमेटी सदस्य व बिलासपुर क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव विशाल जगोता ने जानकारी देते हुए बताया कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के होनहार मेधावी छात्रों को भारत दर्शन यात्रा करवाने के बाद अब केंद्रीय मंत्रीअनुराग ठाकुर ने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से कबड्डी और कुश्ती के बेहतरीन खिलाड़ियों को राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर के कोच के जरिए प्रशिक्षण देकर आगे बढ़ने का सुनहरा मौका दिया है. 

ये भी पढ़ें- Bilaspur News: राम जन्मभूमि अयोध्या से बिलासपुर पहुंचे पवित्र पूजित अक्षत कलश

विशाल जगोता ने बताया कि आने वाले समय में बिलासपुर से भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पहलवान और कबड्डी के खिलाड़ी देश-विदेश में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र का नाम रोशन करें, इस सोच को लेकर ड्रीम इंडिया के साथ मिलकर खिलाड़ियों को बेहतरीन ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रथम प्रयास में 20 खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा, जिसमें 14 महिला व 6 पुरुष खिलाड़ी शामिल होंगे. वहीं इन खिलाड़ियों के रहने के लिए आवास, शिक्षा और खाने-पीने की उचित व्यवस्था की जाएगी. 

विशाल जगोता ने बताया कि बिलासपुर के हरनोड़ा में महिला खिलाड़ियों के लिए ट्रेनिंग सेंटर की व्यवस्था कर दी गई है, जबकि पुरुष वर्ग के खिलाड़ियों के लिए बिलासपुर के चांदपुर में व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही इन खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए उच्च गुणवता के उपकरण, कोचिज, स्टाफ, जिसमें फिजियो, ट्रेनर की भी तैनाती स्पोर्टस सेंटर्स में रहेगी. 

गौरतलब है कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से कुश्ती व कबड्डी के चयन को लेकर 30 नवंबर को बिलासपुर में ट्रायल आयोजित होंगे, जिसमें चयनकर्ता पूर्ण पारदर्शिता के साथ बेहतरीन खिलाड़ियों का चयन करेंगे. बता दें, बिलासपुर जिला में सांसद खेल महाकुंभ के दो सत्र सफलतापूर्वक संपन्न हो चुके हैं, जिसमें दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों तक प्रतिभाओं को खोजने का प्रयास किया गया था.

ये भी पढ़ें- Shimla News: हिमाचल में हुआ माइनिंग घोटाला, उद्योग विभाग को हुआ 100 करोड़ का नुकसान!

बिलासपुर जिला में कोने-कोने से खिलाड़ियों को बेहतरीन स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म देने का काम किया गया था, जिसके बाद अब कबड्डी व कुश्ती के बेहतरीन खिलाड़ियों को प्रशिक्षण के माध्यम से तराशकर उन्हें राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी बनाने के मद्देनजर केंद्रीय खेल मंत्री व हमीरपुर से सांसद अनुराग ठाकुर द्वारा एक अन्य पहल की गई है ताकि उनके संसदीय क्षेत्र के खिलाड़ी भी आगे बढ़ सकें और अपने प्रदेश व जिले का नाम रोशन कर सकें.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}