Home >>Himachal Pradesh

Amla Benefits: हर दिन करें आंवला का सेवन, फायदे सुनकर दंग रहे जाएंगे

Amla Health Benefits: आंवला एक छोटा, हरा फल है जो बड़ी-बड़ी समस्या से आपको छुटकारा दिला सकता है. आंवला खाने से हमारे शरीर को कई सारे लाभ मिलते हैं.

Advertisement
Amla Benefits: हर दिन करें आंवला का सेवन, फायदे सुनकर दंग रहे जाएंगे
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Feb 25, 2023, 08:43 PM IST

Amla Health Benefits: आंवला, जिसे भारतीय करौदा के रूप में भी जाना जाता है. ये एक फल है जो पर्णपाती पेड़ "फिलेन्थस एम्ब्लिका" पर उगता है, जो भारत और दक्षिण पूर्व एशिया के अन्य भागों का मूल निवासी है.  आंवला एक छोटा, हरा फल है जो गोल होता है और स्वाद में थोड़ा खट्टा होता है. 

मोटापे से अगर आप भी हैं परेशान? तो बिना GYM गए घर पर ही करें ये काम, Weight होगा कम!

आंवला का उपयोग सदियों से पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा होता है. इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है.  यह विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड्स और टैनिन जैसे अन्य लाभकारी पौधों के यौगिकों का एक समृद्ध स्रोत है. ये पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, पाचन में सुधार, स्वस्थ त्वचा और बालों को बढ़ावा देने और कैंसर और हृदय रोग जैसी विभिन्न बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. 

इसके पौष्टिक लाभों के अलावा, आंवला अपने खट्टे स्वाद के कारण खाना पकाने और खाद्य संरक्षण में भी प्रयोग किया जाता है. इसे कच्चा या चटनी, अचार या जैम बनाकर खाया जा सकता है. आंवला पाउडर का उपयोग आमतौर पर त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों में एक प्राकृतिक घटक के रूप में भी किया जाता है. 

वहीं, आंवला में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट्स और अन्य फायदेमंद पौधों के यौगिकों की उच्च सामग्री के कारण कई स्वास्थ्य लाभ हैं. वहीं आंवला आपको कई सारे बिमारियों से दूर करता है.  

ये मिलते हैं लाभ-
immunity को बढ़ावा देता है: आंवला विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जो immunity प्रणाली के समुचित कार्य के लिए आवश्यक है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं. जो संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

पाचन में सुधार: आंवला में फाइबर और अन्य यौगिक होते हैं जो पाचन में सुधार और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. यह पाचन एंजाइमों के स्राव को भी उत्तेजित करता है, जो पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता कर सकता है. 

स्वस्थ त्वचा और बालों को बढ़ावा देता है: आंवला एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है. यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है, जो त्वचा की लोच में सुधार कर सकता है और झुर्रियों की उपस्थिति को कम कर सकता है. इसके अलावा, आंवला आमतौर पर बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों में उपयोग किया जाता है क्योंकि इसकी खोपड़ी को पोषण देने और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने की क्षमता होती है. 

कोलेस्ट्रॉल कम करता है: आंवला को रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल ("खराब" कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

लीवर की कार्यप्रणाली में मदद करता है: आंवला में ऐसे यौगिक होते हैं जो विषाक्त पदार्थों और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लीवर की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं. यह एंजाइम के उत्पादन को भी उत्तेजित करता है जो लिवर के कार्य में सहायता करता है.

एंटीकैंसर गुण हो सकते हैं: आंवला में विभिन्न प्रकार के पौधों के यौगिक होते हैं जिन्हें प्रयोगशाला अध्ययनों में एंटीकैंसर गुण दिखाया गया है. जबकि मनुष्यों में इसकी प्रभावशीलता को निर्धारित करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है, आंवला में प्राकृतिक कैंसर से लड़ने वाले एजेंट के रूप में क्षमता हो सकती है.

कुल मिलाकर, आंवला पोषक तत्वों से भरपूर फल है जिसके कई संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मानव स्वास्थ्य पर इसके प्रभावों को पूरी तरह से समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है. 

Read More
{}{}