Home >>Himachal Pradesh

बिलासपुर के 10 स्कूली विज्ञान के मेधावी छात्र अहमदाबाद स्थित ISRO के अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र के लिए हुए रवाना

Bilaspur News: बिलासपुर से संबंधित 10 स्कूली विज्ञान के मेधावी छात्र आज अहमदाबाद स्थित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र में अंतरिक्ष विज्ञान के बारे जानने के लिए रवाना हुए. 

Advertisement
बिलासपुर के 10 स्कूली विज्ञान के मेधावी छात्र अहमदाबाद स्थित ISRO के अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र के लिए हुए रवाना
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Jul 15, 2024, 04:17 PM IST

Bilaspur News: हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिला के 10 स्कूली मेधावी छात्रों के एक समूह को अहमदाबाद स्थित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र और गुजरात साइंस सिटी में अंतरिक्ष विज्ञान के बारे में जानने और भ्रमण करने का दुर्लभ अवसर मिला है. 

वहीं इस भ्रमण के लिए जिला प्रशासन की तरफ से मेरिट के आधार 05 छात्र व 05 छात्राओं का चयन किया गया था, जिन्हें आज हिमाचल प्रदेश के तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्मानी ने हरी झंडी दिखाकर बस में रवाना किया है. वहीं इस दौरान उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक, अतिरिक्त उपायुक्त डॉक्टर निधि पटेल, एसडीएम घुमारवीं गौरव चौधरी व एनटीपीसी कोलडैम के एडिशनल जनरल मैनेजर उमेश कुमार मौजूद रहे. 

आपको बता दें, कि गत वर्ष बिलासपुर जिला के घुमारवीं उपमंडल के सरकारी स्कूल में स्पेस लैब का उद्घाटन किया गया था, जिसमें इसरो द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के मॉडल स्थापित किए गए थे. इसी कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए जिला के 10 विज्ञान के मेधावी छात्रों को अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र और गुजरात साइंस सिटी में भ्रमण करने का मौका दिया गया है. वहीं इसरो भ्रमण के लिए चयनित छात्रों व उनके परिजनों में खुशी का माहौल देखने को मिला और चयनित छात्रों का कहना है कि जिला प्रशासन व सरकार के सहयोग से उन्हें अहमदाबाद स्थित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र और गुजरात साइंस सिटी में अंतरिक्ष विज्ञान के बारे जानने को मिलेगा व उनके ज्ञान में वृद्धि होगी. 

प्रदेश के तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्मानी ने कहा कि स्पेस लैब में जिन मॉडल को छात्रों ने देखा है व उसके बारे में पढ़ा है. गुजरात अनुप्रयोग केंद्र में छात्र उसे अपने सामने कार्य करते हुए देख पाएंगे, जिससे उन्हें प्रेक्टिकल नॉलेज तो होगी ही साथ ही विज्ञान के क्षेत्र की गई खोजों के संबंध में भी पूर्ण जानकारी मिल पाएगी. 

गौरतलब है कि अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र एसएसी संचार, प्रसारण, सुदूर संवेदन और आपदा निगरानी/शमन के क्षेत्रों में संचार, नेविगेशन, पृथ्वी अवलोकन, ग्रहीय पेलोड और संबंधित डाटा प्रसंस्करण व ग्राउंड प्रणालियों के विकास, निर्माण और योग्यता के लिए जानी जाती है. 

वहीं 15 से 17 जुलाई तक आयोजित इसरो भ्रमण के दौरान जिला के 10 मेधावी छात्रों को अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र के अलावा गुजरात साइंस सिटी के अंतर्गत देश का सबसे बड़े स्पेस म्यूजियम भी दिखाया जाएगा और अत्याधुनिक आईमैक्स (IMAX 3D) थिएटर, ऊर्जा पार्क, जीवन विज्ञान पार्क, संगीतमय फव्वारे, एक एम्फीथिएटर प्लैनेट अर्थ पैवेलियन, हॉल ऑफ स्पेस और लाइफ साइंस पार्क भी दिखाया जाएगाय 

वहीं इस इस तरह के कार्यक्रमों का उद्देश्य बिलासपुर जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में पढ़ रहे होनहार छात्रों को विज्ञान के प्रति रूचि बढ़ाना है और उन्हें स्पेस साइंस की तरफ आकर्षित करना है. 

रिपोर्ट- विजय भारद्वाज, बिलासपुर

Read More
{}{}