PHOTOS

Madhubala Birth Anniversary: हिंदी सिनेमा की 'सिंडरेला' मधुबाला के अनसुने किस्से, 36 वर्ष की उम्र में गवा दी थी जान

हिंदी सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री मुमताज जहां बेगम देहलवी उर्फ़ 'मधुबाला' का आज जन्मदिन है. एक्ट्रेस का जन्म 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में हुआ था. एक्ट्रेस ने अपनी खूबसूरती और अभिनय से खूब नाम कमाया, किंतु एक्ट्रेस अपने जीवन को ज्यादा नहीं जी पाई.
Advertisement
1/8

मधुबाला एक भारतीय अभिनेत्री थीं, जिन्होंने हिंदी भाषा की कई फिल्मों में काम किया था. स्वतंत्रता के बाद के युग में वह भारत में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले मनोरंजनकर्ताओं में से एक थीं. 20 वर्षों से अधिक लंबे करियर में, मधुबाला मुख्य रूप से 60 से अधिक फिल्मों में दिखाई दे चुकी थीं.

 

2/8

अभिनेत्री मधुबाला ने महज 7 साल की उम्र से ही बतौर चाइल्ड एक्टर कमाना शुरू कर दिया था. इतना ही नहीं 1940 में एक्ट्रेस लीड रोल में भी नजर आने लगी थी और नाटक 'नील कमल', 'अमर', हॉरर फिल्म 'महल', और रोमांटिक फिल्में 'बादल' और 'तराना' से सफलता प्राप्त की. फिर कुछ असफलताओं के बाद, मधुबाला को कॉमेडी मिस्टर एंड मिसेज '55, चलती का नाम गाड़ी और हाफ टिकट, अपराध फिल्में हावड़ा ब्रिज और काला पानी में अपनी भूमिकाओं से लगातार सफलता मिली थी.

 

3/8

ऐतिहासिक फिल्म  'मुगल-ए-आज़म' (1960) में मधुबाला के अनारकली के किरदार को निभाया था. यह फिल्म उस समय भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी और इस फिल्म से ही एक्ट्रेस को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार का एकमात्र नामांकन हुआ था.

 

4/8

मधुबाला के निजी जीवन की बात करें तो एक्ट्रेस बचपन से ही गहरी धार्मिक थीं और इस्लाम का पालन करती थीं. 1940 के दशक के अंत में अपने परिवार को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के बाद, उन्होंने बॉम्बे में पेडर रोड पर एक बंगला किराए पर लिया और उसका नाम "अरेबियन विला" रखा था. 

 

5/8

मधुबाला ने 12 साल की उम्र में ड्राइविंग सीखी और एडल्ट होने तक पांच कारों ब्यूक, शेवरले, स्टेशन वैगन, हिलमैन और टाउन एंड कंट्री की मालिक बन गईं थी, जो उस समय में केवल दो ही लोगों के पास थी एक मधुबाला और दूसरा ग्वालियर के महाराजा. 

 

6/8

मधुबाला को तीन हिंदुस्तानी भाषाएं आती थी और बाद में एक्ट्रेस ने पूर्व अभिनेत्री सुशीला रानी पटेल से अंग्रेजी सीखी. साथ ही आपको बता दें कि एक्ट्रेस ने अपने अरेबियन विला पर पालतू जानवर के रूप में 18 अल्सेशियन कुत्ते(जर्मन शेफर्ड) भी रखे हुए थे.

 

7/8

मधुबाला का पहला रिश्ता 1951 में बदल फिल्म के सह-कलाकार प्रेम नाथ के साथ था, किंतु धर्म के कारण मतभेद होने से वे 6 महीने ही साथ रह पाए. इसके बाद 1951 में मधुबाला ने अभिनेता दिलीप कुमार को डेट करना शुरू किया, जिसकी मीडिया में खूब चर्चा हुई. दोनों ने कुछ समय बाद सगाई कर ली थी, लेकिन कुछ मतभेद के चलते वे शादी नहीं कर पाए थे और रिश्ते को खत्म करना पड़ा था. फिर एक्ट्रेस की अपने बचपन के साथी और सह कलाकार किशोर कुमार के साथ दोस्ती हुई और दोस्ती इतनी बढ़ गई कि दोनों ने शादी कर ली थी.

 

8/8

मधुबाला और किशोर कुमार 1960 में अपनी शादी के तुरंत बाद डॉक्टर रुस्तम जाल वकील के साथ लंदन में 'वेंट्रिकुलर सेप्टल दोष' का उपचार करवाने गए, जहां डॉक्टरों ने जटिलताओं के डर से उनका ऑपरेशन करने से इनकार कर दिया दो साल की जीवन प्रत्याशा दी गई. 22 फरवरी 1969 की आधी रात को मधुबाला को दिल का दौरा पड़ा, अपने परिवार के सदस्यों और किशोर के बीच कुछ घंटों तक संघर्ष करने के बाद, 23 फरवरी की सुबह 9:30 बजे उनकी मृत्यु हो गई.    





Read More