Home >>Chandigarh

Delhi Chalo Kisan Andolan: किसानों के दिल्ली बॉर्डर पर पहुंचने से पहले, दिल्ली के सभी बार्डर सील! धारा 144 लागू, कटीले तारों के लगे बेरिकेट

Dilli Chalo March: किसानों के 13 फरवरी के दिल्ली मार्च को लेकर हरियाणा और दिल्ली को जोड़ने वाली टिकरी बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. साथ ही धारा 144 भी लागू कर दी गई है.  

Advertisement
Delhi Chalo Kisan Andolan: किसानों के दिल्ली बॉर्डर पर पहुंचने से पहले, दिल्ली के सभी बार्डर सील! धारा 144 लागू, कटीले तारों के लगे बेरिकेट
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Feb 12, 2024, 02:35 PM IST

Punjab Kisan Andolan News: किसानों के 13 फरवरी के दिल्ली मार्च के आह्वान को देखते हुए पूरी दिल्ली में धारा 144 लागू कर दी गई है. इस बात की जानकारी खुद दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने मीडिया में रिलीज की है.

उत्तर पूर्वी दिल्ली के DCP जॉय टिर्की ने बताया, "सोशल मीडिया से लेकर हम हर चीज को मॉनिटर कर रहे हैं. हम लोगों ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में 11 तारीख से ही अपनी व्यवस्था शुरू कर दी थी. 1,200 जवानों को लामबंद किया गया है.अब तक जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर थोड़ा दबाव रहेगा. बड़ी सड़कों पर हमने प्रमुख इंतजाम किए हैं और छोटी सड़कों पर भी नजर बनाए हुए हैं. बॉर्डर पर हमने बहुपरतीय सुरक्षा और चेकिंग की व्यवस्था की है.

बता दें, किसानों के दिल्ली कूच के ऐलान के बाद दिल्ली पुलिस ने सबसे ज्यादा संवेदनशील सिंघु बॉर्डर को एक अभेद किले के तौर पर तैयार किया है. जैसे मिट्टी से भरे बड़े-बड़े कंटेनरों से, सीमेंट से बने बेरिकेट से बेरिकेटिंग और कटीले तारो की बाड़ बना दी है. 

वहीं, शम्भू बॉर्डर के ऊपर हरियाणा पुलिस की ओर से पुख़्ता प्रबंध किए गए हैं. पांच लहर में कांक्रीट से अवरोधक बनाए गए हैं और सबसे आगे बड़े-बड़े कील लगाए गए हैं. बॉर्डर एरिया को सीसीटीवी कैमरे से लैस किया गया है. हरियाणा और दिल्ली पुलिस के जवान टिकरी बॉर्डर पर तैनात हैं. इसके साथ ही सोमवार यानी आज सिंघु बॉर्डर पर किसानों को रोकने के लिए भारी संख्या में पैरामिलिट्री और दिल्ली पुलिस के जवानों को ब्रीफ किया जा रहा है. 

कुरुक्षेत्र में इंटरनेट सुविधा बंद है. पंजाब के पटियाला शहर को लगते ट्यूकर बॉर्डर को हरियाणा प्रशासन द्वारा सील कर दिया गया है. सड़क पर नुकली कीले लगाई गई हैं. सीमेंट के बैरिकेट रास्ता रोकने को लेकर सड़क पर रखे गए हैं. सीमेंट से सड़क पर दीवार बनाई जा रही है. रोलर भी लगाए गए. ऐसे में रास्ते से गुजरने वाले लोगों को भरी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. महिलाएं और बच्चों को भी इससे काफी दिक्कते हो रही हैं. वहीं बजुर्गों को भी परेशानी उठानी पड़ रही हैं. 

जानकारी के लिए बता दें, कि किसान मजदूर संघर्ष कमेटी पंजाब का काफिला आज अमृतसर से ब्यास पहुंचा. किसान दिल्ली के लिए तैयार हैं. पत्रकारों से खास बातचीत में उन्होंने कहा कि हजारों ट्रैक्टर ट्रेलर अपनी जायज मांगों को लेकर दिल्ली  के लिए रवाना होंगे. मोदी सरकार से अपनी मांगे मंगवा कर ही वापस आएंगे. उन्होंने कहा कि सभी मांगें पूरी करके लौटेंगे. तैयारी करते-करते 2-3 महीने हो गए, msp गारंटी कानून पास हो, किसानों का कर्ज माफ हो और स्वामी नाथन की रिपोर्ट को लागू किया जाना चाहिए. 

Read More
{}{}