Home >>Chandigarh

National Sports Awards 2023: कबड्डी में इतिहास रचने वाले इस यूनिवर्सिटी के छात्र को मिला 'अर्जुन पुरस्कार'

National Sports Awards 2023: 9 जनवरी 2024 को खेलों में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए कुल 26 एथलीटों को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया.  इस सूची में एशियाई खेल 2023(Asian Games 2023) के एथलीटों का  दबदबा रहा था.

Advertisement
National Sports Awards 2023: कबड्डी में इतिहास रचने वाले इस यूनिवर्सिटी के छात्र को मिला 'अर्जुन पुरस्कार'
Stop
Riya Bawa|Updated: Jan 10, 2024, 01:53 PM IST

National Sports Awards 2023/Poviet kaur: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तरफ से 9 जनवरी 2024 को राष्ट्रपति भवन में खिलाड़ियों को ट्रॉफी और पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया. इस दौरान चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी (सीयू) के छात्र और भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान पवन कुमार सहरावत को प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जो भारत का दूसरा सबसे बड़ा एथलेटिक सम्मान है। 

पवन को भारतीय कबड्डी में उनके शानदार योगदान के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार मिला। पवन, जिनके नेतृत्व में भारतीय कबड्डी टीम आठ साल (2014) के बाद एशियाई खेलों 2023 में स्वर्ण पदक लेकर लौटी, को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक शानदार समारोह में सम्मान से सम्मानित किया गया।

इस दौरान चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के चांसलर सतनाम संधू ने पवन कुमार को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित होने पर बधाई देते हुए कहा, “पवन सहरावत ने न केवल चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी को अपनी इस उपलब्धि से गौरवान्वित किया है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम भी रोशन किया है। उनकी कप्तानी के दौरान, भारत ने हांगझू, चीन में एशियाई खेल 2023, 2019 में काठमांडू (नेपाल) में आयोजित दक्षिण एशियाई खेलों और बुसान, दक्षिण कोरिया 2023 में एशियाई कबड्डी चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीते हैं।"

ये भी पढ़े: National Sports Awards: बिना हाथ के अपने पैरों से लक्ष्य साधने वाली शीतल देवी को राष्ट्रपति से मिला Arjuna Award

उन्होंने आगे कहा, “चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी देश के लिए खिलाड़ियों की अगली पीढ़ी को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। यह बहुत गर्व की बात है कि पिछले एशियाई खेलों में, एशियाई खेलों में भारत द्वारा मैदान में उतारे गए खिलाड़ियों में 22 खिलाड़ी चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के थे, जो कि किसी भी यूनिवर्सिटी से भाग लेने वाले खिलाड़ियों में सबसे अधिक था। उनमें से 10 खिलाड़ियों ने भारत के लिए विभिन्न खेलों में पदक जीते।”

जानें कौन है पवन कुमार 
-पवन सेहरावत  मूल रूप से दिल्ली के रहने वाला है. पवन सेहरावत चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में एमए अंग्रेजी- प्रथम वर्ष के छात्र हैं। 27-वर्षीय पवन, जो कि एक रेडर हैं, प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) टीम तेलुगु टाइटंस के लिए खेलते हैं।
-प्रो कब्बडी लीग के सीजन 10 के लिए तेलुगु टाइटंस द्वारा 2.6 करोड़ रुपये की बोली के साथ, वह प्रो कब्बडी लीग टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे।

ये भी पढ़े: National Sports Awards 2023: मोहम्मद शमी समेत कई खिलाड़ियों को राष्ट्रपति मुर्मू ने दिल्ली में राष्ट्रीय खेल सम्मान प्रदान किया

Read More
{}{}