Home >>Chandigarh

Chandigah News: पीजीआई में 'अनंत मुस्कान' कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

PGIMER, Chandigah News: ओरल हेल्थ साइंसेज सेंटर (OHSC), पीजीआई ने भारत में प्राथमिक विद्यालय-आधारित टूथ ब्रशिंग और ओरल हेल्थ एजुकेशन पर केंद्रित एक अग्रणी बहु-साइट कार्यान्वयन अनुसंधान पहल' अनंत मुस्कान' का शुभारंभ किया. पंचकूला जिले में राष्ट्रीय महत्व के इस कार्यक्रम की शुरुआत के उपलक्ष्य में, सोमवार को पीजीआई में एक लॉन्च और हितधारकों की बैठक की गई.  

Advertisement
Chandigah News: पीजीआई में 'अनंत मुस्कान' कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ
Stop
Raj Rani|Updated: Jul 15, 2024, 03:53 PM IST

Chandigah News/Poviet Kaur: आज पीजीआई में अनंत मुस्कान कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया, जो प्राथमिक स्कूलों में दांतों की सफाई और मौखिक स्वास्थ्य शिक्षा पर आधारित एक बहु-स्थल कार्यान्वयन शोध है. पीजीआई इस कार्यक्रम को लॉन्च करने वाला देश का पहला संस्थान बन गया है, जिससे हरियाणा के लगभग 447 स्कूलों के करीब 70000 छात्र लाभान्वित होंगे. 

हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के बीच मौखिक स्वास्थ्य जागरूकता और शिक्षा को बढ़ावा देना है.

शुभारंभ समारोह में पीजीआई के निदेशक डॉ. विवेक लाल ने उद्घाटन भाषण दिया। इसके बाद प्रतिष्ठित वक्ताओं के जानकारीपूर्ण सत्र आयोजित किए गए, जिनमें प्रो. अशिमा गोयल, प्रमुख मौखिक स्वास्थ्य विज्ञान केंद्र, पीजीआईएमईआर, डॉ. नितिका मोंगा, वैज्ञानिक-ई, आईसीएमआर, नई दिल्ली, और डॉ. अर्पित गुप्ता, एसोसिएट प्रोफेसर, मौखिक स्वास्थ्य विज्ञान केंद्र, पीजीआईएमईआर शामिल थे.

कार्यक्रम के एजेंडा में कार्यक्रम के उद्देश्य, लक्ष्य और उपलब्धियों पर गहन चर्चा की गई, साथ ही विभिन्न हितधारकों की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों पर भी विचार-विमर्श किया गया. कार्यक्रम के तहत स्कूली बच्चों को मौखिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में शिक्षित किया जाएगा और नियमित रूप से दांतों की सफाई की आदतों को बढ़ावा देने के लिए भी जागरूक किया जाएगा.

Read More
{}{}