trendingNow1zeeHindustan1200621
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

सबसे बड़ी व्हिस्की की बोतल 110 करोड़ रुपये में बिकी, जानें कितना बड़ा है आकार

दुनिया की सबसे बड़ी व्हिस्की की बोतल, जिसे "द इंट्रेपिड" कहा जाता है. व्हिस्की की 5 फीट 11 इंच की इस बोतल को सितंबर 2021 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह दी गई थी.  

Advertisement
सबसे बड़ी व्हिस्की की बोतल 110 करोड़ रुपये में बिकी, जानें कितना बड़ा है आकार

लंदन: दुनिया की सबसे बड़ी व्हिस्की की बोतल, जिसे "द इंट्रेपिड" कहा जाता है, लगभग 1.4 मिलियन डॉलर (110 करोड़ रुपये) में बिकी है. नीलामी घर ल्यों और टर्नबुल ने यह नीलामी की है.

बताया जा रहा है कि 5 फीट 11 इंच की इस बोतल को सितंबर 2021 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह दी गई थी. इसमें 82.16 यूएस गैलन या 311 लीटर व्हिस्की आ जाती है. यह 444 मानक बोतलों के बराबर है. प्रत्येक 2 औंस व्हिस्की के पैग बनाए जाएं तो ये 5,287 व्हिस्की पैग के लिए पर्याप्त होंगे. 

33 साल बेहद पुरानी शराब
इस बोतल में शराब 1989 का मैकलान एकल माल्ट है, जिसने 2021 में बोतलबंद होने से पहले मैकलान के स्कॉटलैंड डिस्टिलरी में ओक पीपे में 32 साल परिपक्व होने में बिताए. नीलामी घर का कहना है कि यह पीला सोना है. 

ल्योन और टर्नबुल के अनुसार, बुधवार को एक अंतरराष्ट्रीय कलेक्टर को इसे बेचा गया. परियोजना थाईलैंड स्थित एक निवेश कंपनी फाह माई और लंदन स्थित एक फर्म रोजविन होल्डिंग्स के बीच सहयोग के रूप में बनाई गई थी, जो व्हिस्की में निवेश करती है. 

नीलामी घर का कहना है कि परियोजना के संस्थापक, डैनियल मोंक, अपने पिता के "साहसिक, अन्वेषण के जुनून" से प्रेरित थे. बोतल पर लेबल में 11 खोजकर्ता हैं, जिनमें रानुल्फ़ फ़िएनेस और रॉबिन नॉक्स-जॉनस्टन शामिल हैं.

इससे महंगी बोतल 2018 में बिकी
हालांकि यह विशाल बोतल व्हिस्की की अब तक का सबसे महंगा कंटेनर नहीं था. यह सम्मान 2018 में $ 1.53 मिलियन में बेचे गए 60 वर्षीय मैकलन को जाता है. 

ये भी पढ़िए- रूस ने किया नई हाइपरसोनिक जिरकॉन मिसाइल का टेस्ट, ध्वनि से 9 गुना तेज रफ्तार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})