trendingNow1zeeHindustan1342039
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

करोड़ों की कारों बीएमडब्ल्यू और फेरारी का कब्रिस्तान, रेत में खड़ी हैं अमीरों की सुपर कारें

यहां हर साल 2,000 से 3,000 कारों को या तो छोड़ दिया जाता है या हर साल स्क्रैपयार्ड में ले जाया जाता है - और उनमें से अधिकांश सुपर कार हैं.  यहां अमीर ड्राइवर अपनी लाखों-करोड़ों की कारों को रेगिस्तान में डंप करते हैं. 

Advertisement
करोड़ों की कारों बीएमडब्ल्यू और फेरारी का कब्रिस्तान, रेत में खड़ी हैं अमीरों की सुपर कारें

लंदन: दुनिया के सबसे बड़े सुपरकार कब्रिस्तान के अंदर कई सुपर कारें खड़ी हैं. यहां अमीर ड्राइवर अपनी लाखों-करोड़ों की कारों को रेगिस्तान में डंप करते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक दुबई में हर साल 2,000 से 3,000 कारों को या तो छोड़ दिया जाता है या हर साल स्क्रैपयार्ड में ले जाया जाता है - और उनमें से अधिकांश सुपर कार हैं

क्यों यहां डंप हैं कारें
रिपोर्ट के मुताबिक दुबई को सुपर अमीरों की भूमि के रूप में जाना जाता है, और जो लोग वहां रहते हैं उनमें से कई सुपर कार की तुलना में अधिक खर्च कर सकते हैं - और वे अपने पुरानी कारों को बेचने की भी परवाह नहीं करते हैं. अब कल्पना कीजिए कि कार अपनी बिक्री की तारीख से थोड़ा आगे निकल गई थी, या उस पर किसी तरह का नुकसान हुआ था, जैसा कि हर कार के साथ होता है.  उस स्थिति में अधिकांश लोगों ने या तो इसकी मरम्मत की होगी या इसे दूसरे हाथ के रूप में बेच दिया होगा - लेकिन अगर आप दुबई में रहते हैं, तो ऐसा नहीं करते हैं. वे अपनी कारों को डंप कर देते हैं. 

टॉप मॉडल की कारें
द डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक संयुक्त अरब अमीरात में सबसे अधिक आबादी वाले शहर दुबई में कई सुपरकार स्क्रैप ढेर हैं. और उनमें आपको £170,000 से अधिक मूल्य की लेम्बोर्गिनिस या बीएमडब्ल्यू, फेरारी, ऑडिस और एस्टन मार्टिंस के टॉप मॉडल मिलेंगे. उनमें से अधिकांश को छोड़ दिया गया पाया गया है, या अदालतों द्वारा कब्जे लिया गया है क्योंकि मालिक कर्ज में थे. अधिकांश स्क्रैपयार्ड दुबई के उस क्षेत्र में स्थित हैं जिसे औद्योगिक शहर के रूप में जाना जाता है. 

एक, जिसे कोपार्ट यूएई नीलामी कहा जाता है, को Google मानचित्र पर कारों की पंक्ति दर पंक्ति के साथ देखा जा सकता है जो या तो नीलामी में बेचे जाने या भागों के लिए स्क्रैप किए जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं.  एक अन्य जिसे स्क्रैप एनी कार कहा जाता है, जिसे कभी टॉप गियर पर चित्रित किया गया था, में कारों के ढेर और ढेर हैं, एक के ऊपर एक, वोक्सवैगन से लेकर मर्सिडीज के शीर्ष तक. उस कबाड़खाने में अधिकतर मरम्मत कर दी जाती है और उन्हें बेच दिया जाता है - यहां तक ​​कि स्थानीय पुलिस बल भी आकर्षक कारों में निवेश करते हैं.

शरिया कानून भी एक वजह
हैरानी की बात यह है कि दुबई में सख्त शरिया कानून के कारण, कर्ज चुकाने में असमर्थ कोई भी व्यक्ति दिवालिया घोषित नहीं कर सकता - उनके सामान जब्त कर लिए जाते हैं और उन्हें तुरंत जेल भेज दिया जाता है. फिर कारों को नीलामी के लिए भेजा जाता है या कर्ज चुकाने के लिए स्क्रैप और भागों के लिए बेच दिया जाता है. एक बार कर्ज चुकाने के बाद ही कोई व्यक्ति जेल से छूट सकता है. उन्हें दुबई सरकार की संपत्ति माना जाता है और, स्थिति और बनावट के आधार पर, बहुत ही असाधारण पुलिस कारों में परिवर्तित हो जाती है. 

यह भी पढ़ें: इस कपल को कहते हैं नरक के दूत, जानें इन्होंने अपनी आंख और जीभ के साथ क्या किया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})