Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

Trump Vs Biden: ट्रंप और बाइडेन के बीच हुई बहस में किसने मारी बाजी? सर्वे में हुआ खुलासा

Donald Trump and Joe Biden Debate: अमेरिका में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच बहस हुई. ये इस बहस की मेजबानी CNN ने की. अब इस पर एक सर्वे आया है, जिसमें बताया गया है कि कौन किस पर भारी रहा?

Advertisement
Trump Vs Biden: ट्रंप और बाइडेन के बीच हुई बहस में किसने मारी बाजी? सर्वे में हुआ खुलासा
Zee Hindustan Web Team|Updated: Jun 28, 2024, 10:11 PM IST

नई दिल्ली: Donald Trump and Joe Biden Debate: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए साल के आखिर में चुनाव होने हैं. इसकी प्रक्रिया पहले से ही शुरू हो चुकी है. प्रमुख प्रत्याशियों के बीच डिबेट होना अमेरिका की चुनावी प्रक्रिया का हिस्सा है. डिबेट देखने वाले लोगों की राय है कि इसमें वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन के मुकाबले डोनाल्ड ट्रंप का प्रदर्शन बेहतर रहा है. 90 मिनट के डिबेट में अर्थव्यवस्था, विदेश नीति, गर्भपात नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा नीति को लेकर चर्चा हुई. 

2020 में बाइडेन के पक्ष को लोगों ने मजबूत माना
साल 2020 में दर्शकों की राय अब से ठीक उलट थी. तब दर्शकों को रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के मुकाबले डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन  का प्रदर्शन बेहतर लगा था. 

कितने फीसदी लोगों को ट्रंप मजबूत लगे
SSRS के CNN फ्लैश सर्वेक्षण में करीब 67 फीसदी लोगों को डिबेट में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप का पक्ष मजबूत लगा. उनकी बातों को लोगों ने अधिक पसंद किया. जबकि 33 फीसदी लोग ही ऐसे हैं, जो बाइडेन की बातों से प्रभावित हुए. बता दें कि डिबेट से पहले 55 फीसदी ने ट्रंप को मजबूत बताया, जबकि 45 फीसदी बाइडेन को प्रभावी मान रहे थे. ये स्पष्ट कर दें कि अभी पहले दौर का ही डिबेट हुआ है. अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में तीन डिबेट्स होती हैं.  

57% को बाइडेन की क्षमता पर भरोसा नहीं
सर्वे में ये भी निकलकर आया कि 57 फीसदी लोगों को जो बाइडेन पर भरोसा नहीं है कि वे देश का नेतृत्व कर सकते हैं. उनमें लीडरशिप क्वालिटी नहीं होने की राय दी है. जबकि 44 फीसदी ऐसे हैं जिन्हें ट्रंप में नेतृत्व की क्षमता नजर नहीं आती. करीब 36% लोग ऐसे हैं जिन्हें ये भरोसा है कि ट्रंप देश का नेतृत्व करने के लिहाज से फिट हैं. बाइडेन पर भरोसा जताने वाले लोगों की संख्या 14 फीसदी ही है. गौरतलब है कि CNN का सर्वे अमेरिका के 565 रजिस्टर्ड वोटर्स पर आधारित है.

ये भी पढ़ें- Monsoon Clouds: धुंए जैसे नजर आते हैं बादल, फिर कैसे साथ रखते हैं हजारों-लाखों लीटर पानी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})