trendingNow1zeeHindustan1878257
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

प्लंबर से आतंकी बनने की कहानी; जानें कौन था हरदीप सिंह निज्जर, जिसके लिए भारत से भिड़ रहे कनाडा के पीएम

कनाडा ने भारत पर खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप लगाया था. निज्जर मूल रूप से भारत का ही था. कनाडा में उसने प्लंबर के तौर पर काम शुरू किया, फिर वह खालिस्तानी समर्थन वाली गतिविधियों में शामिल हुआ और उसकी संपत्ति अचानक से बढ़ने लगी. 

Advertisement
प्लंबर से आतंकी बनने की कहानी; जानें कौन था हरदीप सिंह निज्जर, जिसके लिए भारत से भिड़ रहे कनाडा के पीएम

नई दिल्ली: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप भारतीय एजेंट्स पर मढ़ा है. कनाडाई सरकार ने अपने देश से भारत के शीर्ष राजनयिक को भी बर्खास्त कर दिया है. हालांकि, भारत के विदेश मंत्रालय ने कनाडा के पीएम के आरोपों को सिरे से खारिज किया है. लेकिन यह जानना जरूरी है कि आखिर यह खालिस्तानी आतंकी है कौन, जिसके समर्थन में कनाडा के प्रधानमंत्री खुद आ खड़े हुए हैं.  

प्लंबर से आतंकी बना निज्जर
हरदीप सिंह निज्जर खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) का प्रमुख था, इसी संगठन ने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या की थी. निज्जर की इसी साल 19 जून को कनाडा के एक गुरूद्वारे में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. निज्जर मूल रूप से भारत का ही रहने वाला था. वह पंजाब के जालंधर जिले के शाहकोट के नजदीकी गांव भारसिंहपुर का था. वह साल 1997 में ही कनाडा चला गया था. यहां उसने कथित तौर पर प्लंबर का काम किया. लेकिन कुछ ही समय में वह खालिस्तान समर्थक गतिविधियों में शामिल हो गया. इसके बाद उसकी संपत्ति में भी खूब इजाफा हुआ. 

भारत के खिलाफ प्रदर्शन कराए
चरमपंथी संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे)  में गुरपतवंत सिंह पन्नुन के बाद नंबर दो का पद निज्जर ने ही संभाला था. निज्जर पर आरोप है कि वह पंजाब में टारगेट किलिंग कराता था. अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और कनाडा में भारत के खिलाफ होने वाले प्रदर्शनों में भी उसका हाथ माना जाता रहा है.

निज्जर पर रहा 10 लाख का इनाम
साल 2014 में आतंकी निज्जर ने स्वयंभू आध्यात्मिक नेता बाबा भनियारा की हत्या की साजिश रची. एनआईए द्वारा जारी की गई 40 आतंकियों की लिस्ट में भी निज्जर का नाम था. कनाडा के ब्रैंपटन में खालिस्तान के पक्ष और भारत के खिलाफ में रेफरेंडम करवाने में भी निज्जर की भूमिका थी. निज्जर के खिलाफ 23 जनवरी, 2015 को लुकआउट नोटिस और 14 मार्च, 2016 को रेड कॉर्नर नोटिस जारी हुआ था. 2021 में बठिंडा के भगता भाई लाल के कार्यालय में हुई डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी मनोहर लाल की हत्या में भी निज्जर का नाम सामने आया. निज्जर पर भारत ने 10 लाख रूपये का इनाम रखा था.

कैसे हुई निज्जर की हत्या
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो  कनाडा के सरे शहर में 19 जून की सुबह 6 बजे निज्जर की दो हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी. निज्जर इस इलाके में पड़ने वाले गुरु नानक सिख गुरुद्वारे का मुखिया था. हमलावरों ने गुरुद्वारे के परिसर में जाकर उसे गोलियों से भून दिया और उसकी मौत हो गई.

ये भी पढ़ें- Canada के पीएम का दावा- इंडियन एजेंट्स ने की खालिस्तानी आतंकी की हत्या, भारत ने कहा- बेतुके आरोप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})