trendingNow1zeeHindustan2098918
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

Pakistan Election: पाकिस्तान में PM पद के तीन उम्मीदवार, जानें भारत के बारे में इनकी क्या सोच?

Pakistan PM Candidates: पाकिस्तान में प्रधानमंत्री पद के तीन प्रबल दावेदार हैं. ये नवाज शरीफ, इमरान खान और बिलावल भुट्टो हैं. 

Advertisement
Pakistan Election: पाकिस्तान में PM पद के तीन उम्मीदवार, जानें भारत के बारे में इनकी क्या सोच?

नई दिल्ली: Pakistan PM Candidates: पाकिस्तान में 8 फरवरी को आम चुनाव हैं. इन चुनाव में नेशनल असेंबली और प्रांतीय असेंबली के लिए वोटिंग होनी है. देश का अगला प्रधानमंत्री इन्हीं चुनाव के जरिये चुना जाएगा. पाक में PM पद के मुख्यतः तीन उम्मीदवार हैं. नवाज शरीफ, इमरान खान और बिलावल भुट्टो देश में पीएम पद के तीन प्रबल दावेदार हैं. आइए, जानते हैं कि इन तीनों उम्मीदवारों की क्या प्रोफाइल है और ये भारत के बारे में क्या सोचते हैं. 

नवाज शरीफ (PML-N)
नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के प्रमुख हैं. वो पहले भी तीन बार देश के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. वो चौथी बार पीएम बनने के लिए अपना पूरा जोर लगा रहे हैं. उन्हें सेना का समर्थन भी हासिल है. शरीफ भ्रष्टाचार के कई मामलों में जेल जा चुके हैं. उन्होंने अपने मेनिफेस्टो में वादा किया है कि भारत के साथ शांति स्थापित करेंगे, लेकिन ये तभी होगा जब कश्मीर में धारा- 370 फिर लागू होगी. नवाज ने यह भी स्वीकारा है कि भारत प्रगति के पथ पर है और वैश्विक उपलब्धियां बना रहा है. 

इमरान खान (PTI)
इमरान खान (Imran Khan) पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के प्रमुख हैं. इमरान क्रिकेटर रह चुके हैं. पहले भी एक बार देश के प्रधानमंत्री रह चुके हैं, लेकिन 2022 में उन्हें पीएम पद से हटा दिया गया. तोशाखाना और सायफर मामले में वो जेल में हैं. उन्हें 34 साल की सजा सुनाई गई है. फिर भी उनकी पार्टी पूरे दमखम के साथ चुनाव लड़ रही है. साल 2019 में इमरान खान ने भारत से शांति स्थापित करने का आग्रह किया था. 

बिलावल भुट्टो जरदारी (PPP)
बिलावल भुट्टो (Bilawal Bhutto) पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के प्रमुख हैं. वो पूर्व प्रधानमंत्री बेनजरी भुट्टो और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के बेटे हैं. PML-N की हाल की सरकार में वो विदेश मंत्री भी रहे हैं. बिलावल पाक के सबसे युवा विदेश मंत्री रहे हैं. बिलावल की मां बेनजीर की साल 2007 हत्या हुई थी. बिलावल ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी 'बुचर ऑफ गुजरात' कहा था. इसका भारत ने विरोध किया था. बिलावल भुट्टो कह चुके हैं कि भारत-पाक के रिश्तों सुधार नहीं हो सकता. 

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के चुनाव में कौन जीतेगा? पूर्व राजनयिक ने दे दिया जवाब!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})