trendingNow1zeeHindustan1579539
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

रूस के हमलों के बीच ट्रेन से यूक्रेन पहुंच गए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, इन बातों पर दिया जोर

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को यूक्रेन की अघोषित यात्रा की. यूक्रेन पर रूस के हमले के एक साल पूरा होने से कुछ दिन पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात के लिए बाइडेन की इस यात्रा को एकजुटता दिखाने के कदम के तौर पर देखा जा रहा है.

Advertisement
रूस के हमलों के बीच ट्रेन से यूक्रेन पहुंच गए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, इन बातों पर दिया जोर

नई दिल्लीः अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को यूक्रेन की अघोषित यात्रा की. यूक्रेन पर रूस के हमले के एक साल पूरा होने से कुछ दिन पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात के लिए बाइडेन की इस यात्रा को एकजुटता दिखाने के कदम के तौर पर देखा जा रहा है. बाइडेन ने मैनीन्स्की पैलेस में जेलेंस्की से मुलाकात की और इस देश को आधा अरब डॉलर की अतिरिक्त अमेरिकी सहायता देने की घोषणा की.

इन बातों पर बाइडेन ने दिया जोर
बाइडन ने संघर्ष जारी रहने के बीच यूक्रेन को अमेरिकी और अन्य सहयोगी देशों का समर्थन दोहराया. अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक साल पहले बने डर के माहौल को याद किया जब आशंका थी कि रूस के हमले में यूक्रेन की राजधानी पर जल्द कब्जा हो सकता है. बाइडेन ने अमेरिकी और यूक्रेनी झंडों से सजे मंच से कहा, एक साल बाद, कीव दृढ़ता से खड़ा है. लोकतंत्र खड़ा है. अमेरिकी आपके साथ खड़े हैं और दुनिया आपके साथ खड़ी है. 

अन्य देशों से की ये अपील
यूक्रेन युद्ध तेज होने की आशंकाओं के बीच बाइडेन उसकी सहायता के लिए सहयोगी देशों को जोड़ने के लिहाज से प्रयासरत हैं. जेलेंस्की सहयोगी देशों से वादों के मुताबिक शस्त्र आपूर्ति तेज करने पर जोर दे रहे हैं और पश्चिमी देशों का आह्वान कर रहे हैं कि यूक्रेन को लड़ाकू विमानों की आपूर्ति की जाए. हालांकि, बाइडेन अब तक इससे इनकार करते रहे हैं. 

जेलेंस्की ने दी ये जानकारी
जेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने और बाइडन ने ‘‘लंबी दूरी की क्षमता वाले हथियारों के बारे में बात की और उन शस्त्रों की भी बात की जिन्हें पहले यूक्रेन को नहीं भेजा गया, लेकिन अब उनकी आपूर्ति की संभावना है.’’ हालांकि, उन्होंने कोई नया वादा नहीं किया. बाइडन की कीव और उसके बाद वारसॅा की यात्रा से यह स्पष्ट होता है कि अमेरिका रूसी बलों को यूक्रेन से पूरी तरह खदेड़ने तक उसके साथ खड़ा होने को तैयार है. 

जेलेंस्की के लिए युद्ध का एक साल पूरा होने से पहले यूक्रेन की धरती पर उनके साथ बाइडन के खड़े होने की प्रतीकात्मकता छोटी-मोटी बात नहीं है. बाइडन ने कहा, ‘‘मैंने सोचा कि यह बात महत्वपूर्ण है कि युद्ध में यूक्रेन के लिए अमेरिका के समर्थन को लेकर कोई संदेह नहीं रहे.

ये भी पढ़ेंः बाइक टैक्सी चलाने वालों को सरकार की चेतावनी, नहीं माने तो लगेगा एक लाख रुपये का जुर्माना

कई दिन से अटकलें चल रही थीं कि बाइडन रूसी हमले की बरसी 24 फरवरी के आसपास कीव की यात्रा करेंगे. हालांकि, व्हाइट हाउस ने बार-बार कहा था कि यूक्रेन के लिए राष्ट्रपति की यात्रा की कोई योजना नहीं है. राष्ट्रपति के रूप में किसी युद्धग्रस्त क्षेत्र में बाइडन की यह पहली यात्रा है. इससे पहले उनके पूर्ववर्ती राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, बराक ओबामा और जॉर्ज डब्ल्यू. बुश ने अपने-अपने कार्यकाल में अफगानिस्तान और इराक की औचक यात्राएं की थीं तथा अमेरिकी सैनिकों एवं उन देशों के नेताओं से मुलाकात की थी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})