Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम नरेंद्र मोदी से मांगा ऑटोग्राफ, कही ये बड़ी बात

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूदा समय में जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए जापान दौरे पर हैं. जी-7 शिखर सम्मेलन की मेजबानी का जिम्मा इस बार जापान को सौंपा गया है. इसका आयोजन जापान के हिरोशिमा शहर में हो रहा है. जी-7 शिखर सम्मेलन के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लिया. यहां उनकी मुलाकात वर्ल्ड के सभी शीर्ष नेताओं से हुई. 

Advertisement
अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम नरेंद्र मोदी से मांगा ऑटोग्राफ, कही ये बड़ी बात
Pramit Singh|Updated: May 21, 2023, 10:53 AM IST

नई दिल्लीः भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूदा समय में जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए जापान दौरे पर हैं. जी-7 शिखर सम्मेलन की मेजबानी का जिम्मा इस बार जापान को सौंपा गया है. इसका आयोजन जापान के हिरोशिमा शहर में हो रहा है. जी-7 शिखर सम्मेलन के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लिया. यहां उनकी मुलाकात वर्ल्ड के सभी शीर्ष नेताओं से हुई. 

जो बाइडन ने मांगा पीएम मोदी का ऑटोग्राफ
क्वाड सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापानी प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिआई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज भी मौजूद थे. इसी दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पीएम मोदी से उनका ऑटोग्राफ मांग लिया. साथ ही मौके पर उन्होंने पूछा कि आखिर वे इतनी बड़ी भीड़ को कैसे मैनेज कर पाते हैं. 

'बहुत लोकप्रिय नेता हैं मोदी'
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने पीएम मोदी से अपनी अजीबोगरीब चुनौतियों के बारे में बताया. जो बाइडन ने मोदी के समीप आकर कहा कि आप एक बहुत लोकप्रिय नेता हैं और अमेरिका की एक बड़ी संख्या आपसे मिलना चाहती है. 

अगले महीने अमेरिका दौरे पर हैं पीएम मोदी
क्वाड सम्मेलन में जो बाइडन ने नरेंद्र मोदी से कहा, 'मेरे मुल्क के लोगों की ओर से मेरे पास आपके कार्यक्रम के लिए लगातार अनुरोध आ रहे हैं. यह मेरे लिए एक बहुत बड़ी चुनौती बन गई है.' बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी अगले महीने अमेरिका दौरे पर जाने वाले हैं. 

'अमेरिका में आपकी लोकप्रियता है काफी ज्यादा'
उनके इस दौरे का जिक्र करते हुए जो बाइडन ने कहा, 'आप दिखाते हैं कि आपके लिए लोकतंत्र काफी मायने रखता है. अमेरिका में आपकी लोकप्रियता काफी ज्यादा है. अमेरिका में लोगों की भारी संख्या आपको बहुत पसंद करती है और वो आपसे मिलने के लिए बेकरार है. अगले महीने आप अमेरिका आने वाले हैं, जहां रात का भोजन आपके साथ होने वाला है.'

'मैं आपका ऑटोग्राफ लेना चाहता हूं'
उन्होंने आगे कहा, 'इसके लिए पूरे देश से हर कोई आना चाह रहा है. मेरे पास टिकट अब खत्म हो चुके हैं. अगर आपको लग रहा है कि मैं आपसे मजाक कर रहा हूं, तो आप मेरी टीम से पूछ सकते हैं. मेरे पास अब ऐसे लोगों के फोन आ रहे हैं, जिनसे मैंने लंबे समय से बातचीत नहीं किया है. फिल्म अभिनेता से लेकर रिश्तेदार तक सभी फोन कर रहे हैं. सच बताऊं तो आप उन सभी के बीच काफी लोकप्रिय हैं. मैं आपकी इस लोकप्रियता को देखते हुए आपका ऑटोग्राफ लेना चाहता हूं.' 

ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज ने क्या कहा
वहीं, जो बाइडन के बाद मीटिंग में मौजूद ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज ने कहा कि उनके पास सिडनी में 20,000 की क्षमता वाला कम्युनिटी रिसेप्शन है, लेकिन वह फिर भी सभी अनुरोधों को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं. साथ ही ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बनीज ने उस पल को भी याद किया जब नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 90,000 से ज्यादा लोगों ने पीएम मोदी का स्वागत किया था. 

ऑस्ट्रेलिया में होना था क्वॉड शिखर सम्मेलन
गौरतलब हो कि क्वाड शिखर सम्मेलन का आयोजन जापान के हिरोशिमा में ही किया जा रहा है, लेकिन हिरोशिमा में इसका आयोजन जी-7 शिखर बैठक से अलग स्थान पर आयोजित किया जा रहा है. पहले क्वाड शिखर सम्मेलन का आयोजन 24 मई को ऑस्ट्रेलिया में किया जाना था. हालांकि, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा देश में उत्पन्न गंभीर आर्थिक संकट पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपनी ऑस्ट्रेलिया यात्रा को स्थगित करने की वजह से सिडनी में  क्वाड देशों के नेताओं की बैठक रद्द कर दी गई थी.

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तानः बलूचिस्तान में आतंकी हमला, तीन सैनिकों की हुई मौत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

 

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})