trendingNow1zeeHindustan1765062
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

दुनिया पर एआई का खतरा, इस पर पहली बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में होगी बैठक

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद एआई के संभावित खतरों पर पहली बार एक बैठक आयोजित करेगा. यानी संयुक्त राष्ट्र भी एआई खतरे को महसूस कर रहा है. इस बैठक में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस और कई एआई विशेषज्ञ शामिल होंगे.

Advertisement
दुनिया पर एआई का खतरा, इस पर पहली बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में होगी बैठक

संयुक्त राष्ट्र: हाल के दिनों में दुनिया के कई दिग्गजों ने एआई यानी कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence) को लेकर चेतावनी दी है. यहां तक की एआई के गाडफादर जी हिंटन ने भी कहा है कि एआई विकसित करके उनसे गलती हो गई है. अब संयुक्त राष्ट्र भी एआई खतरे को महसूस कर रहा है. इसलिए  इसमें संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस और कई एआई विशेषज्ञ शामिल होंगे. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा के लिए एआई के संभावित खतरों पर पहली बार एक बैठक आयोजित करेगा. 

क्या होगा इस बैठक में
ब्रिटेन की ओर से आयोजित इस बैठक में एआई के स्वायत्त हथियारों में या परमाणु हथियारों के नियंत्रण आदि में संभावित इस्तेमाल और खतरे पर चर्चा की जाएगी. 

18 जुलाई को बैठक
ब्रिटेन की राजदूत बारबरा वुडवर्ड ने कहा कि 18 जुलाई को होने वाली यह बैठक इस महीने परिषद की अध्यक्षता के दौरान प्रमुख मुद्दा रहेगी. वुडवर्ड ने कहा कि ब्रिटेन चाहता है कि ‘‘कृत्रिम बुद्धिमत्ता हम सभी के लिए मौजूद विशाल अवसरों तथा जोखिमों दोनों के प्रबंधन के लिए एक बहुपक्षीय दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करे’’. 

वुडवर्ड ने कहा, ‘‘यह संभावित रूप से हमें विकासशील देशों और विकसित देशों के बीच अंतर को कम करने में मदद कर सकता है.’’ उन्होंने कहा कि हालांकि इससे उत्पन्न होने वाले खतरे भी सुरक्षा संबंधी बेहद गंभीर सवाल खड़े करते हैं, जिसका समाधान किया जाना भी जरूरी है.

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने पिछले महीने कहा था, ‘‘इन वैज्ञानिकों तथा विशेषज्ञों ने एआई को परमाणु युद्ध के खतरे के बराबर मानवता के अस्तित्व के लिए खतरा बताते हुए दुनिया से इस दिशा में कार्रवाई करने का आह्वान किया है.’’ गुतारेस ने संयुक्त राष्ट्र की पहल तैयार करने के लिए सितंबर में कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर एक सलाहकार बोर्ड नियुक्त करने की योजना की घोषणा भी की थी. 

ये भी पढ़ेंः इतने रुपये महंगा हुआ गैस सिलेंडर, महंगा हो जाएगा बाहर का खाना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})