Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

टाई न पहने जनता, बचेगी बिजली, इस देश के पीएम की अपील

Stop Wearing Ties- प्रधानमंत्री प्रेडो सांचेज ने नागरिकों से टाई पहनना बंद करने का आग्रह किया है. शुक्रवार को सांचेज ने बताया कि उन्होंने टाई नहीं पहनी हुई थी और कहा कि वह चाहते हैं कि उनके मंत्री, सार्वजनिक अधिकारी और निजी क्षेत्र के कार्यकर्ता भी ऐसा ही करें.

Advertisement
टाई न पहने जनता, बचेगी बिजली, इस देश के पीएम की अपील
Anand Singh|Updated: Aug 01, 2022, 03:53 PM IST

मैड्रिड: Stop Wearing Ties- स्पेन के प्रधानमंत्री प्रेडो सांचेज ने नागरिकों से गर्मी की लहर के बीच ऊर्जा बचाने के प्रयास में काम करने के लिए टाई पहनना बंद करने का आग्रह किया है. शुक्रवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए सांचेज ने बताया कि उन्होंने टाई नहीं पहनी हुई थी और कहा कि वह चाहते हैं कि उनके मंत्री, सार्वजनिक अधिकारी और निजी क्षेत्र के कार्यकर्ता भी ऐसा ही करें.

उन्होंने कहा, "इसका मतलब है कि हम सभी ऊर्जा बचा सकते हैं."

कितना है तापमान
शुक्रवार को मैड्रिड में तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और सेविले में 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. यह कहते हुए कि उनकी सरकार सोमवार को एक 'तत्काल' ऊर्जा-बचत डिक्री अपनाएगी, प्रधानमंत्री ने कहा कि टाई नहीं पहनने से लोग ठंडे रहेंगे और इसलिए ऊर्जा की लागत कम होगी, क्योंकि एयर कंडीशनर का अक्सर उपयोग नहीं किया जाएगा.

500 से अधिक लोगों की मौत
ऊर्जा लागत में वृद्धि के साथ-साथ, हाल की गर्मी की लहर ने भी पिछले दो हफ्तों में स्पेन में 500 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. यूरोप का अधिकांश भाग भीषण गर्मी का अनुभव कर रहा है, कई देशों ने ऊर्जा बचाने और रूसी गैस पर निर्भरता को कम करने के उपायों को अपनाया है. हाल ही में यूके में राजनेताओं से कहा गया था कि वे हाउस ऑफ कॉमन्स में रहते हुए अपने सूट जैकेट को छोड़ सकते हैं. फ्रांस में, दुकानों को एयर कंडीशनिंग का उपयोग करते समय दरवाजे बंद करने और ऊर्जा की बर्बादी को कम करने के लिए नियॉन लाइटिंग को सीमित करने का आदेश दिया जाएगा. हनोवर के जर्मन शहर ने घोषणा की कि वह केवल सार्वजनिक पूल और खेल केंद्रों में कोल्ड शावर की पेशकश करेगा.

इसे भी पढ़ें-  कैसी दिखेगी धरती की आखिरी सेल्फी? एआई ने बनाई पिघलते इंसानों की डरावनी तस्वीरें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})